Chhattisgarh

“जय मां शिवा इस्पात” व “श्री बांके बिहारी इस्पात” के कारखाना प्रबंधकों के खिलाफ जुर्म दर्ज , दोनों प्लाटों में दुर्घटना से श्रमिकों की हुई थी मृत्यु

● “जय मां शिवा इस्पात” व “श्री बांके बिहारी इस्पात” के कारखाना प्रबंधकों के खिलाफ जुर्म दर्ज ….

● दोनों प्लाटों में दुर्घटना से श्रमिकों की हुई थी मृत्यु …

● श्रमिक के सुरक्षा व्यवस्था पर लापरवाही बरतने का मामला, पूंजीपथरा पुलिस ने की कार्यवाही ……

थाना पूंजीपथरा क्षेत्रान्तर्गत बांके बिहारी इस्पात पूंजीपथरा में क्रेन आपरेटर राम विनय यादव उम्र 42 वर्ष की घटना दिनांक 07.09.2019 को क्रेन मशीन पर कार्य के दौरान तकनीकी खराबी होने से बिजली करेंट में आकर फौत हो गया था । घटना के संबंध में दर्ज मर्ग की जांच पर कारखाना मालिक पवन कुमार अग्रवाल एवं कारखाना प्रबंधक सन्नी अग्रवाल के द्वारा बिना सुरक्षा व्यवस्था इलेक्ट्रानिक मशीन में लापरवाही पूर्ण कार्य कराये जाने से मृतक राम विनय यादव की करंट के चपेट में आने से मौत होना पाया गया । मर्ग जांच पर से धारा 287,304(ए) भा.द.वि. का अपराध आरोपियों के खिलाफ पंजीबद्ध किया गया है ।

इसी प्रकार जय मां शिवा इस्पात पूंजीपथरा के छत में जर्जर एलवेस्टर सीट में नया सीट बिछाने कार्य बिना सुरक्षा व्यवस्था के कराये जाने के दौरान श्रमिक जय प्रकाश विश्वकर्मा 36 वर्ष सा0 तमनार छत के उपर से नीचे जमीन में गिरने से फौत हो गया , मर्ग जांच पर कंपनी कारखाना प्रबंधकरजत गर्ग द्वारा फर्नेस छत में बिना सुरक्षा व्यवस्था के लापरवाही पूर्वक कार्य कराये जाने से घटना घटित होना पाये जाने पर धारा सदर 304 (ए) भा.द.वि. के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है । उल्लेखनीय है कि दोनों ही प्रकरणों में उप संचालक औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा संभाग रायगढ़ से भी जांच रिपोर्ट प्राप्त किया गया है ।

Related Articles

Back to top button
Close
Close