India

सुप्रीम कोर्ट ने आपराधिक उम्मीदवारों पर पार्टियों को लगाया जुर्माना

सुप्रीम कोर्ट ने पार्टियों को भविष्‍य में उम्‍मीदवारों का आपराधिक रिकॉर्ड घोषित करने को लेकर सतर्क रहने की दी चेतावनी

सुप्रीम कोर्ट ने पार्टियों को भविष्‍य में उम्‍मीदवारों का आपराधिक रिकॉर्ड घोषित करने को लेकर सतर्क रहने की चेतावनी दी है
सुप्रीम कोर्ट ने अपने चुनावी उम्मीदवारों का आपराधिक रिकॉर्ड सार्वजनिक नहीं करने पर आज भाजपा और कांग्रेस समेत नौ राजनीतिक दलों को अवमानना ​​का दोषी ठहराया और जुर्माना लगाया।
कांग्रेस, भाजपा और पांच अन्य दलों पर एक-एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है । पिछले साल के बिहार चुनाव में आदेश का पालन नहीं करने पर सीपीएम और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी पर ₹ 5 लाख का जुर्माना लगाया गया है ।

सुप्रीम कोर्ट ने पार्टियों को भविष्य में उम्मीदवारों के आपराधिक रिकॉर्ड घोषित करने और उनकी वेबसाइटों पर जानकारी प्रदर्शित करने के बारे में सतर्क रहने की चेतावनी दी। चुनाव आयोग को एक ऐसा मोबाइल ऐप बनाने के लिए कहा गया है जिसमें मतदाताओं की आसानी से जानकारी हो।

सुप्रीम कोर्ट ने राजनीति को अपराध से मुक्त करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए कहा कि उम्मीदवार के चयन के 48 घंटे के भीतर पार्टियों द्वारा आपराधिक मामलों के रिकॉर्ड को सार्वजनिक किया जाना है।

नवंबर में बिहार चुनाव से जुड़े पिछले साल फरवरी में एक पहले के फैसले में, सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि उम्मीदवारों को इन विवरणों को अपने चयन के 48 घंटों के भीतर या नामांकन पत्र दाखिल करने की पहली तारीख से कम से कम दो सप्ताह पहले अपलोड करना होगा। इसे अब केवल 48 घंटे तक सीमित कर दिया गया है।
अदालत एक याचिका पर सुनवाई कर रही है जिसमें राजनीतिक दलों के चुनाव चिन्ह को निलंबित करने की मांग की गई है जो अपने उम्मीदवारों की आपराधिक पृष्ठभूमि का खुलासा नहीं करते हैं।

याचिकाओं में सुप्रीम कोर्ट के फरवरी 2020 के आदेशों का पालन नहीं करने पर राजनीतिक दलों के खिलाफ अवमानना ​​की मांग की गई है।
उस फैसले में कहा गया था कि सभी राजनीतिक दलों को यह बताना होगा कि उन्होंने आपराधिक मामलों वाले उम्मीदवारों को क्यों चुना और ऐसे उम्मीदवारों के चयन के कारणों के साथ-साथ अपनी पार्टी की वेबसाइट पर मामलों के विवरण का खुलासा किया।

चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को उम्मीदवारों के बारे में यह जानकारी अखबारों में प्रकाशित करने का निर्देश दिया था।
बिहार विधानसभा चुनावों में अपने उम्मीदवारों के आपराधिक इतिहास का खुलासा करने के आदेशों का पालन नहीं करने के लिए माकपा और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने सुप्रीम कोर्ट से बिना शर्त माफी मांगी थी।चुनाव आयोग ने अदालत से कहा था कि वह सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत उनके चुनाव चिह्नों को निलंबित कर देगा।

Related Articles

Back to top button