Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ :सुरक्षाबलों ने दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया है

गिरफ्तार किए गए उग्रवादियों के सिर पर एक-एक लाख रुपये का इनाम था।

रायपुर: छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले से 2012 में एक आईएएस अधिकारी के अपहरण में कथित रूप से शामिल दो नक्सलियों को बस्तर संभाग में अलग-अलग अभियानों में गिरफ्तार किया गया था, पुलिस ने शनिवार (21 अगस्त, 2021) को कहा।

एक अधिकारी ने कहा कि जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी) और स्थानीय पुलिस की एक संयुक्त टीम ने गुरुवार को सुकमा के फूलबागड़ी थाना क्षेत्र से रवा गंगा को पकड़ा, जबकि सुखराम कवासी (35) को पड़ोसी दंतेवाड़ा में कटेकल्याण थाना क्षेत्र के जंगल से गिरफ्तार किया गया। .

सुकमा के पुलिस अधीक्षक सुनील शर्मा ने कहा कि गंगा, जो 2011 में गैरकानूनी संगठन में शामिल हुई थी, कथित तौर पर उस माओवादी दस्ते का हिस्सा थी, जिसने 21 अप्रैल, 2012 को मांझीपारा (केरलपाल) गांव से सुकमा के तत्कालीन कलेक्टर एलेक्स पॉल मेनन का अपहरण किया था।

मेनन को बाद में उग्रवादियों ने रिहा कर दिया।

अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा, गिरफ्तार किया गया उग्रवादी एक आईईडी विस्फोट में भी शामिल था, जिसमें सुरक्षा कर्मियों को निशाना बनाया गया था, जो 2013 में एक मतदान दल को बचा रहे थे।

उन्होंने कहा कि गंगा, जो डीएकेएमएस (दंडकारण्य आदिवासी किसान मजदूर संगठन – माओवादियों का एक फ्रंट विंग) की प्रमुख थीं, ने प्रतिबंधित संगठन में एक एलओएस (स्थानीय संगठन दस्ते) के सदस्य और मिलिशिया डिप्टी कमांडर की  सेवा की है।

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि कावासी अपने क्षेत्र में डीएकेएमएस के प्रमुख के रूप में भी सक्रिय था और कथित तौर पर हिंसा की कई घटनाओं में शामिल था, जैसे पुलिस टीमों पर हमले, मतदान दलों को निशाना बनाने के लिए आईईडी लगाना और सड़क निर्माण कार्य में लगे वाहनों को आग लगाना।

गिरफ्तार किए गए उग्रवादियों के सिर पर एक-एक लाख रुपये का इनाम था।

Related Articles

Back to top button