AutomobileBilaspurChhattisgarhEntertainmentGadgetsGaurella pendra marwahiIndiaRaipurUncategorizedWorld

छत्तीसगढ़ के एक प्राइवेट स्कूल में चोटी पर बवाल:प्रिंसिपल बोले- चोटी कटवाकर आओ, स्टूडेंट ने कहा- धर्म का प्रतीक है; भाजयुमो ने भगवा झंडा लगाया

नीतेश वर्मा

ब्यूरो हेड

 

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के एक प्राइवेट स्कूल में छात्र की चोटी को लेकर गुरुवार को विवाद हो गया। प्रिंसिपल ने एक छात्र को चोटी काटकर आने को कहा, लेकिन छात्र ने चोटी नहीं काटी। उसने प्रिंसिपल से कहा कि यह हमारे हिंदू धर्म का प्रतीक है। आरोप है कि छात्र के जवाब से बौखलाए प्रिंसिपल ने उसे स्कूल से बाहर निकाल दिया। इस मामले की जानकारी छात्र के परिजन व भाजयुमो के कार्यकर्ताओं को लगी तो स्कूल में बवाल मच गया। भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने प्रिंसिपल के चेंबर में भगवा झंडा लगा दिया।

यह मामला भानुप्रतापपुर के सेंट जोसफ स्कूल का है। कक्षा 10वीं के छात्र अंश तिवारी के परिजनों का आरोप है कि उनके बेटे को पिछले 2 दिनों से स्कूल में घुसने नहीं दिया जा रहा है। प्रिंसिपल जोमोन पीटी से बात की तो उन्होंने कहा पहले चोटी कटवाकर आइए, फिर स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा। छात्र ने बताया कि स्कूल में चोटी को लेकर लगातार टॉर्चर किया जा रहा था। मामले की जानकारी मिलते ही परिजनों के साथ भारी संख्या में भाजयुमो कार्यकर्ता भी स्कूल पहुंच गए। उन्होंने जय जय श्री राम के नारे भी लगाए।

स्कूल में हिंदू रीति रिवाजों का अपमान: राजा

भाजयुमो जिला अध्यक्ष राजा पांडे ने कहा कि छात्र अंश के परिजनों ने इस मामले की जानकारी दी थी। हम स्कूल पहुंचे। लगातार 7-8 बार इस स्कूल की शिकायत मिली है। इस स्कूल में हिन्दू देवी-देवताओं के ऊपर टिप्पणी की जाती है। बच्चों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई जा रही है। हिंदू बच्चों की भावनाओं से लगातार खिलवाड़ किया जा रहा है। भाजपा धर्मांतरण के खिलाफ लगातार आंदोलन कर रही है।

पत्रकारों के सवालों पर चेंबर छोड़ भागे प्रिंसिपल
इस मामले को लेकर जब पत्रकारों ने स्कूल के प्रिंसिपल से बात करनी चाहिए तो वे चेंबर छोड़कर भाग निकले। गाड़ी में बैठने तक पत्रकारों ने उनसे लगातार सवाल किया कि आखिर मुद्दा क्या है? पत्रकारों के सवालों से बचते हुए प्रिंसिपल गाड़ी में बैठे और स्कूल से निकल गए।

SDM ने कहा- शांत हो गया है मामला
भानुप्रतापपुर SDM जितेंद्र यादव ने कहा कि यह एक प्राइवेट स्कूल से जुड़ा हुआ मामला है। यहां किसी मुद्दे को लेकर बच्चे को स्कूल से निकाला गया था। इस मामले को लेकर परिजन और बाकी समाज के लोग मिलने आए थे। स्कूल प्रबंधन के बीच सहमति बनी है कि आगे से कुछ भी इस तरह के मामले सामने आएंगे तो परिजनों को सूचना दी जाएगी। ऐसे मामलों को दोहराया जाएगा तो स्कूल प्रबंधन पर कार्रवाई होगी। स्कूल प्रबंधन की तरफ से भी आश्वासन मिला है कि दोबारा इसकी कोई शिकायत नहीं मिलेगी।

Related Articles

Back to top button