Gaurella pendra marwahi

जिले मे संचालित सीख कार्यक्रम की कलेक्टर ने की समीक्षा

जिले के सभी ग्राम पंचायतों में संचालित होगी सीख की गतिविधियां

नीतेश वर्मा

ब्यूरो हेड

 

गौरेला- पेंड्रा मरवाही 7 अक्टूबर 2021/ जिले की कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी द्वारा आज परियोजना प्रशासक सभाकक्ष में गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले में संचालित सीख कार्यक्रम की विभिन्न गतिविधियों की समीक्षा सहित सीख कार्यक्रम के जिले में आगामी रूपरेखा के विषय में विस्तार से समीक्षा की गई है तथा बैठक में पंच सरपंच जनपद अध्यक्ष सहित विभिन्न जनप्रतिनिधियों और शासकीय अधिकारी कर्मचारियों की उपस्थिति में जिले के सभी ग्राम पंचायतों में सीख की गतिविधियां संचालित किए जाने का निर्णय लिया गया है।

बैठक में उपस्थित सीख मित्रों द्वारा सीख की गतिविधियों के संचालन के विषय में अपने अनुभव साझा किए गए तथा जिन पंचायतों में सीख कार्यक्रम का संचालन अच्छे ढंग से किया गया है उनके सरपंच एवं सीख मित्रों को जिला कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी द्वारा शाल, श्रीफल एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया इसके साथ ही विभिन्न सिख केंद्रों के लिए आवश्यक सहायक शिक्षण, खेल सामग्री किट का वितरण भी किया गया। बैठक में यूनिसेफ की शिक्षा विशेषज्ञ सुश्री छाया कुवर द्वारा सीख कार्यक्रम की आगे की रणनीति पर विस्तार से जानकारी दी गई।

ज्ञातव्य है कि जिला प्रशासन/ यूनिसेफ और समर्थ चेरिटेबल ट्रस्ट के द्वारा गौरेला पेंड्रा-मरवाही जिले में समुदाय आधारित सीख कार्यक्रम का संचालन 50 ग्राम पंचायतों में किया जा रहा था जिसे आज बैठक में जिले के सभी ग्राम पंचायतों में संचालित किए जाने पर सहमति हुई है। सीख कार्यक्रम से गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले के बच्चे लाभान्वित हो रहे हैं। उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन, यूनिसेफ और समर्थ चैरिटेबल ट्रस्ट के सहयोग से चलाये जा रहे सीख कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य कोविड-19 आपदा के समय और बाद की परिस्थितियों में बच्चों के सीखने के परिणामों में सुधार हेतु पालक और समुदाय की भागीदारी को मजबूत करना है। जिसका अच्छा असर अब सीख केन्द्रों में सीख मित्र और बच्चों में देखा जा रहा है। सीख कार्यक्रम अंतर्गत यूनिसेफ द्वारा बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए सप्ताह में एक निश्चित दिवस को सीख से संबंधित वीडियो भेजा जाता है। जिसमे हिंदी, गणित, खेल एवं विज्ञान इत्यादि गतिविधियाँ बच्चों के न्यूनतम अधिगम स्तर के अनुरूप बनाया गया है। जिसमे सीख मित्र अपनी पुरी मेहनत और लगन से इस गतिविधि को और रोचकपूर्ण बना रहे हैं। इस अवसर पर यूनिसेफ की शिक्षा विशेषज्ञ सुश्री छाया कुंवर, जिला सीख समन्वयक सुश्री सरस्वती यादव, परियोजना निदेशक श्री आर.के.खूंटे, जिला शिक्षा अधिकारी श्री मनोज राय, विकासखंड शिक्षा अधिकारी श्री संजय वर्मा, श्री एस एन साहू, जनपद पंचायत गोरेला अध्यक्ष सुश्री ममता पैकरा सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि, विभिन्न सीख मित्र संकुल शैक्षिक समन्वयक, विकासखंड स्त्रोत समन्वयक तथा अन्य विभिन्न अधिकारी कर्मचारीगण उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन जिला सीख समन्वयक सुश्री सरस्वती यादव द्वारा किया गया।

Related Articles

Back to top button