Chhattisgarh

17 अगस्त से 22 अगस्त तक शहर में चलेगा कोरोना जांच अभियान

Corona investigation campaign will run in the city from August 17 to August 22

सभी वार्डों में होगी कोरोना की रैंडम जांच-रायगढ़, 15 अगस्त 2020/ कलेक्टर  भीम सिंह की पहल पर रायगढ़ नगरीय क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के प्रभावी रोकथाम हेतु सम्पूर्ण वार्डों में कोरोना की रैंडम जांच होने जा रही है, जिससे संक्रमित लोगों की जल्द पहचान की जा सके व कम वायरल लोड में ही उनका इलाज शुरू हो जाये और कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके। जिला प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर रैंडम जांच के लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाई है। जांच का कार्य 17 अगस्त से 22 अगस्त तक होगा। निगम क्षेत्र के प्रत्येक वार्ड में रैंडम जांच के लिए दिन निर्धारित किये गए हैं।
दो चरणों में किया जायगा कार्य
प्रत्येक वार्ड में जांच के लिए दो चरणों में पूरी होगी। पहले चरण में वार्डों में सर्वे किया जायेगा। यह सर्वे उस वार्ड के लिए जांच हेतु निर्धारित दिनांक से एक दिन पहले स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा होगा। जिसमें उस वार्ड में बीपी, शुगर, हृदयरोग, किडनी या फेफड़े संबंधित समस्या या अन्य कोई गंभीर बीमारी है, 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति, गर्भवती माताएं व हाई रिस्क वाले लोगों की पहचान कर जानकारी एकत्र की जाएगी।
द्वितीय चरण में सर्वे के अगले दिन उस वार्ड में सैंपल कलेक्शन के लिए निर्धारित स्थानों में एकत्र जानकारी के आधार पर जांच के लिए सैंपल लिए जायेंगे। संबंधित व्यक्ति को सर्वे टीम के द्वारा ही सैंपल कलेक्शन किये जाने वाले स्थान व समय की जानकारी दे दी जाएगी। इसके अतिरिक्त अन्य कोई भी व्यक्ति जो स्व-प्रेरणा से जांच करवाना चाहते हैं वे भी अपना सैंपल देकर जांच करवा सकते हैं। यह पूरी जांच प्रक्रिया लोगों के लिए बिल्कुल नि:शुल्क है।
वार्डवार सेम्पलिंग के लिए निर्धारित तारीख व स्थान
दिनांक 17 अगस्त को वार्ड क्रमांक 31,33 व 34 की सेम्पलिंग स्वास्थ्य सुविधा केन्द्र जूटमिल, वार्ड क्रमांक 36 व 37 की सेम्पलिंग स्वास्थ्य सुविधा केन्द्र बांझीनपाली डीपापारा, वार्ड क्रमांक 41 की सेम्पलिंग उप स्वास्थ्य केन्द्र छातामुड़ा में की जाएगी।
दिनांक 18 अगस्त को वार्ड क्रमांक 7, 8, 9, 11 की सेम्पलिंग स्वास्थ्य सुविधा केन्द्र जोगीडीपा, वार्ड क्रमांक 1, 2, 3 की सेम्पलिंग स्वास्थ्य सुविधा केन्द्र राजीव नगर कोतरा रोड, वार्ड क्रमांक 6 व 10 की सेम्पलिंग दीनदयाल वार्ड ऑफिस, वार्ड क्रमांक 4, 5, 7 की सेम्पलिंग स्वास्थ्य सुविधा केन्द्र जगतपुर में की जाएगी।
दिनांक 19 अगस्त को वार्ड क्रमांक 21, 22, 23, 27 की सेम्पलिंग पालीटेक्निक कालेज, वार्ड क्रमांक 32, 34 की सेम्पलिंग कबीर चौक मंगल भवन, वार्ड क्रमांक 38, 42 की सेम्पलिंग स्वास्थ्य सुविधा केन्द्र देवारपारा में की जाएगी।
दिनांक 20 अगस्त को वार्ड क्रमांक 14, 15, 16 की सेम्पलिंग म्यूनिसपल स्कूल, वार्ड क्रमांक 43, 44, 45 की सेम्पलिंग गोरखा, वार्ड क्रमांक 24, 47, 48 की सेम्पलिंग विनोबा नगर स्कूल में की जाएगी।
दिनांक 21 अगस्त से 22 अगस्त को वार्ड क्रमांक 25, 26, 27, 28 की सेम्पलिंग मंगल भवन छोटे अतरमुड़ा, वार्ड क्रमांक 12, 13, 17, 18, 19, 20 व 40 की सेम्पलिंग नटवर स्कूल, वार्ड क्रमांक 46 की सेम्पलिंग उर्दना तथा वार्ड क्रमांक 29 व 30 की सेम्पलिंग स्वास्थ्य सुविधा केन्द्र जेलपारा में की जाएगी।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close