Chhattisgarh

प्राकृतिक सौंदर्य से आच्छादित बगीचा, और इन खूबसूरत वादियों के बीच संचालित बच्चों की मोहल्ला क्लास, बरबस ही लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रही है

बगीचा.- . कोविड -19 के संक्रमक काल में जहाँ अब लग रहे मोहल्ला क्लास में पालक खुश है, वहीं छोटे छोटे बच्चे भी मजे लेकर पढ़ाई शुरु कर दी है.ग्रामीण कैमरों में तस्वीरें कैद कर रहे हैं. दरअसल यह सारी कवायद बगीचा में झलक रही है. डीईओ एन. कुजूर और बगीचा के संवेदनशील एस. डी. एम. रोहित व्यास के दिशानिर्देशन में पूरा शिक्षा अमला बच्चों को शिक्षा से जोड़े रखने नित नये जतन कर रहा है.

बगीचा ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और नगर पंचायत उपाअध्यक्ष प्रमोद गुप्ता कहते हैं की, कोरेना काल में प्रशासन ने शिक्षा को लेकर जो पहल की है, वह अनुकरणीय है, हमरे बच्चे जो लम्बे समय से पढ़ाई दूर से रहे हैं, इस पहल से कोर्स कम्प्लीट करने में जरूर उन्हें मद्द्त मिलेगी. शिक्षा का यह कार्य प्रशंसनीय है.
भाजपा के मंडल अध्यक्ष सलोने मिश्रा कहते हैं की बगीचा एसडीएम सहाब की यह एक अच्छी पहल है, मोहल्ला क्लास से ग्रामीण बच्चे जरूर कुछ ना कुछ सिख पाएंगे.
नगर के प्रतिष्ठित नागरिक प्रकाश जैन कहते हैं की बगीचा एसडीएम रोहित व्यास की शिक्षा को लेकर की गई यह पहल बेहद सहरानीय है. शिक्षा विभाग को जो उन्होंने मोहल्ला क्लास के लिए प्रेरित किया है, निश्चित ही इसका लाभ बच्चों को मिलेगा.
जनपद सदस्य विपिन सिंह बताते हैं की बगीचा के पठारी इलाका जैसे पंड्रापाठ में बच्चे पढ़ाई से काफ़ी दूर हो गए थे. जहाँ भी अब मोहल्ला क्लास लगाई जा रही है. बच्चे के बस्ती में ही जाकर खुले मैदान में पढ़ाना एक सुखद एहसास है. जो ग्रामीण बच्चों को शिक्षा की धुरी से फिर से जोड़ रही है.
बाहरहाल, इस कोरेनाकाल में शिक्षा विभाग का यह लोगो मुमकिन है…. बगीचा अनुभाग के खूबसूरत वादियों में साकार होता नजर आ रहा है…..तस्वीरें..

Related Articles

Back to top button
Close
Close