IndiaNew DelhiSpecial Story

39 पत्नी, 94 बच्चे, 100 कमरों का घर, ये है दुनिया का सबसे बड़ा परिवार।

मिजोरम के बटवंग गांव में चार मंजिला मकान में रहता है पूरा परिवार।

अक्षय अजय बेहरा (ब्यूरो हेड, छत्तीसगढ़), नई दिल्ली: दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया की चर्चा पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर खूब चल रही है। हालांकि उनकी मौत हुए बहुत दिन हो गए लेकिन सोशल मीडिया गाहे-बगाहे उनकी चर्चा शुरू हो जाती है।

आज के समये में कोई भी व्यक्ति दो बच्चों से ज्यादा की सोच नहीं रखता है। ऐसे में 94 बच्चों की जिम्मेदारी संभालना कितनी मुश्किल हुई होगी। 94 बच्चों के एक पिता 76 वर्षीय जियोंघाका का बीमारी के चलते निधन हो गया था। जियोन-आ एक ही छत के नीचे 39 पत्नियां, 94 बच्चे और 33 नाती-पोते के साथ रहते थे। जियोन-आ के परिवार को दुनिया का सबसे बड़ा परिवार माना गया था। जियोन-आ अपने पूरे परिवार के साथ मिजोरम के बटवंग गांव में एक चार मंजिला मकान में रहते थे। इस मकान में कुल 100 कमरे हैं। घर के मर्द खेतीबाड़ी और पशुपालन करते हैं। जबकि खाना बनाना और घर की साफ-सफाई करना महिलाओं की जिम्मेदारी है।

मोजोराम के सीएम के साथ-साथ अन्य पार्टी के नेताओं ने जियोंघाका के निधन पर शोक प्रकट किया था। मिजोरम के सीएम ने कहा था, ‘मिजोरम और बक्तावंग तलंगनुम में उनका गांव पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन गया है और ये इतने बड़े परिवार के कारण ही हुआ।

“चना” नामक संप्रदाय की स्थापना 1942 में जिओन-आ के पिता द्वारा की गई थी और इसमें सैकड़ों परिवारों की सदस्यता है। जिओना ने अपनी पहली पत्नी से तब शादी की जब वह 17 साल के थे, और दावा किया कि उन्होंने एक साल में एक बार दस पत्नियों से शादी की। बड़ा परिवार होने के बावजूद जियोना ने 2011 के एक इंटरव्यू में रॉयटर्स को बताया था कि वह इसे और भी आगे बढ़ाना चाहते हैं।

Related Articles

Back to top button