India

सीतारमण ने कहा, संपत्ति का स्वामित्व सरकार के पास रहेगा।निर्मला सीतारमण ने 6 लाख करोड़ रुपये की राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन का अनावरण किया

उन्होंने कहा - राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन ब्राउनफील्ड संपत्तियों के बारे में बात करती है

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आखिरकार 6 लाख करोड़ रुपये की राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन (एनएमपी) लॉन्च की है क्योंकि इसमें वित्त वर्ष 22-FY25 से केंद्र की ब्राउनफील्ड इंफ्रास्ट्रक्चर संपत्तियों की चार साल की पाइपलाइन शामिल है।

सीतारामन ने कहा, राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन ब्राउनफील्ड संपत्तियों के बारे में बात करती है जहां निवेश पहले से ही किया जा रहा है, जहां संपत्तियां या तो पूरी तरह से मुद्रीकृत या कम उपयोग नहीं हुई हैं। उन्होंने कहा, “संपत्ति का स्वामित्व सरकार के पास रहेगा।”

सड़कों, रेलवे और बिजली के शीर्ष क्षेत्रों में परियोजनाओं की पहचान की गई है।

उन्होंने कहा, “एनएमपी ने वित्त वर्ष 2022 से वित्त वर्ष 2025 तक चार साल की अवधि में केंद्र सरकार की मुख्य संपत्ति के माध्यम से 6 लाख करोड़ रुपये की कुल मुद्रीकरण क्षमता का अनुमान लगाया है।” “संपत्ति का स्वामित्व सरकार के पास रहेगा और एक अनिवार्य हैंड-बैक होगा।”

उन्होंने कहा कि संपत्ति मुद्रीकरण संसाधनों को अनलॉक करेगा और मूल्य अनलॉकिंग को बढ़ावा देगा।

केंद्रीय बजट 2021-22 ने स्थायी बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण के लिए एक प्रमुख साधन के रूप में सार्वजनिक बुनियादी ढांचे की संपत्ति के संचालन के मुद्रीकरण की पहचान की थी।

इस दिशा में, बजट में संभावित ब्राउनफील्ड इंफ्रास्ट्रक्चर परिसंपत्तियों की ‘राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन’ तैयार करने का प्रावधान किया गया है। नीति आयोग ने इन्फ्रा लाइन मंत्रालयों के परामर्श से एनएमपी पर रिपोर्ट तैयार की है।

चार साल की अवधि में एनएमपी के तहत कुल परिसंपत्ति पाइपलाइन का अनुमानित मूल्य 6 लाख करोड़ रुपये है। अनुमानित मूल्य राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन (43 लाख करोड़ रुपये) के तहत केंद्र के लिए प्रस्तावित परिव्यय के 14 प्रतिशत के अनुरूप है।

इस पहल का अंतिम उद्देश्य “मुद्रीकरण के माध्यम से बुनियादी ढांचे के निर्माण” को सक्षम करना है, जिसमें सार्वजनिक और निजी क्षेत्र सहयोग करते हैं, प्रत्येक अपनी क्षमता के मुख्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट है, ताकि देश के नागरिकों को सामाजिक-आर्थिक विकास और जीवन की गुणवत्ता प्रदान की जा सके। जोड़ा गया।

Related Articles

Back to top button