IndiaWorld

व्यापार: नीति आयोग सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि अगर देश को वैश्विक नेता बनना है तो उसे विकास के सूर्योदय क्षेत्रों में जाने की जरूरत है

यह विकास के सूर्योदय क्षेत्रों में आने का समय है, चीन की नकल कर दुनिया की अगली फैक्ट्री नहीं बन सकता भारत : अमिताभ कांत

न्यू दिल्ली: चीन की नकल करके भारत नहीं बन सकता दुनिया का अगला कारखाना, नीति आयोग सीईओ अमिताभ कांत ने गुरुवार को कहा, और जोर देकर कहा कि अगर देश को वैश्विक नेता बनना है तो उसे विकास के सूर्योदय क्षेत्रों में जाने की जरूरत है।

उद्योग मंडल द्वारा आयोजित एक आभासी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीआईआईकांत ने कहा कि भारत के निजी क्षेत्र को अपने लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करने होंगे और प्रतिस्पर्धी बनने के लिए हरित हाइड्रोजन, हाई-एंड बैटरी, उन्नत सौर पैनलों पर ध्यान केंद्रित करना होगा।

उन्होंने कहा, “चीन की नकल करके भारत दुनिया का अगला कारखाना नहीं बन सकता..हम हमेशा विकास के सूर्यास्त क्षेत्रों में चले गए हैं, यह विकास के सूर्योदय क्षेत्रों में आने का समय है।”

कांत के मुताबिक भारत को उन इलाकों में नहीं जाना चाहिए जहां चीन पहले से ही नेता है।

उन्होंने कहा, “भारत में नवीकरण क्षेत्र में सबसे मजबूत वैश्विक कंपनियां हैं … ये (हाइड्रोजन, उच्च अंत बैटरी, उन्नत सौर पैनल) विकास की प्रौद्योगिकी के क्षेत्र हैं, यदि आप वैश्विक नेता बनना चाहते हैं,” उन्होंने कहा।

नीति आयोग के सीईओ ने कहा भारतीय उद्योग प्रतिस्पर्धी होने के लिए दुबला, डिजिटल बनने और कौशल में निवेश करने, कॉर्पोरेट आर एंड डी और अत्याधुनिक उत्पाद नवाचारों में तेजी से वृद्धि करने का प्रयास करने की आवश्यकता है।”नई तकनीक को साझा, कनेक्टेड और इलेक्ट्रिक करना होगा,” उन्होंने कहा।

यह देखते हुए कि कोविड -19 महामारी के कारण होने वाले व्यवधान का उपयोग निजी क्षेत्र द्वारा विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनने के लिए किया जाना चाहिए, कांत ने कहा, “दुनिया हरित प्रौद्योगिकी की ओर बढ़ रही है। पुरानी तकनीक मर जाएगी, हरित प्रौद्योगिकी भविष्य है।”

उन्होंने कहा कि भारत हरित ऊर्जा परियोजनाओं में लागत कम करने के लिए नवीन परियोजनाओं पर विचार कर रहा है।

Related Articles

Back to top button