IndiaWorld

अफगानिस्तान: भारतीय प्रतिनिधिमंडल राजनीतिक परिणाम के लिए एक समझौते पर पहुंचने के प्रयासों में रचनात्मक भूमिका

भारत की भागीदारी महत्वपूर्ण

अफगानिस्तान: चिंताओं के बीच तालिबानअफगानिस्तान में अथक सैन्य आक्रमण, जाहिरा तौर पर अंतरराष्ट्रीय आतंकवादियों द्वारा सहायता प्राप्त, भारत ने अफगानिस्तान शांति वार्ता में तेजी लाने के लिए दोहा में एक क्षेत्रीय सम्मेलन में गुरुवार को भाग लिया।

भारत की भागीदारी महत्वपूर्ण थी क्योंकि इसे अफगानिस्तान में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति पर रूस, अमेरिका, चीन और पाकिस्तान की एक दिन पहले विस्तारित ट्रोइका बैठक से बाहर रखा गया था।

गुरुवार को भी सम्मेलन देर से चल रहा था। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि भारतीय प्रतिनिधिमंडल राजनीतिक परिणाम के लिए एक समझौते पर पहुंचने के प्रयासों में रचनात्मक भूमिका निभा रहा है।

और वह, अफगानिस्तान के मुख्य वार्ताकार के अनुसारअब्दुल्लाह अब्दुल्लाह, वे बल द्वारा देश पर कब्जा करने वाले किसी भी शासन को मान्यता नहीं देंगे। जब बैठक चल रही थी, अब्दुल्ला ने तत्काल सत्र का आह्वान कियासंयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषदअफगानिस्तान में वर्तमान घटनाक्रम पर चर्चा करने के लिए। प्रतिभागियों ने युद्ध अपराधों और मानवाधिकारों के हनन सहित तालिबान के हमलों में वृद्धि पर चिंता व्यक्त की।

पिछले सप्ताह अपनी भारत यात्रा के दौरान कतर के विशेष दूत मुतलाक बिन माजिद अल-क़हतानी एक अंतरिम राजनीतिक व्यवस्था की आवश्यकता पर जोर दिया था जो अफगानिस्तान में हिंसा को समाप्त कर सके। अल काहतानी तब भारत को दोहा में चल रही बैठक के लिए आमंत्रित किया था।

कतर ने तालिबान और अफगान सरकार के बीच चल रही दोहा शांति प्रक्रिया को प्रभावित करने वाले बाहरी तत्वों की संभावना पर भी चिंता व्यक्त की है। जबकि कतर ने विशेष रूप से पाकिस्तान को दोष नहीं दिया है, अफगान सरकार इस मुद्दे पर बहुत अधिक आगे रही है।

बुधवार को दोहा में ट्रोइका वार्ता के बाद, अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने कहा कि “क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादियों की मिलीभगत से” तालिबान के खूनी हमलों को जारी रखने से न केवल एक मानवीय तबाही और एक लंबी लड़ाई होगी, बल्कि “हिंसक उग्रवाद और आतंकवादियों को उकसाना” भी होगा। क्षेत्र” सभी के लिए खतरा पैदा कर रहा है।

हालांकि विदेश मंत्रालय ने उन रिपोर्टों पर सार्वजनिक रूप से कोई टिप्पणी नहीं की कि पाकिस्तान से बड़ी संख्या में आतंकवादी तालिबान में शामिल हो गए थे, भारत ने इस साल की शुरुआत से ही आतंकवादी समूहों की भूमिका के बारे में बार-बार चिंता व्यक्त की है। इस साल की शुरुआत में काबुल की अपनी यात्रा के दौरान, एनएसए अजीत डोभाल ने अफगानिस्तान में स्थायी शांति और स्थिरता के लिए अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी समूहों पर लगाम लगाने की आवश्यकता पर जोर दिया था

Related Articles

Back to top button