India

पॉक्सो एक्ट: राहुल समेत अन्य नेताओं के बाद अब कांग्रेस के अकाउंट पर भी कार्यवाही

कांग्रेस पार्टी का ट्विटर अकाउंट भी हुआ लॉक

कांग्रेस नेता और वायनाड से सांसद राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट को कुछ दिनों पहले ही अस्थायी रूप से सस्पेंड कर दिया गया था। अब माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ने नियमों के उल्लंघन का हवाला देते हुए कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को भी ब्लॉक कर दिया है। इससे पहले कांग्रेस ने दावा किया था कि पार्टी के मीडिया प्रमुख रणदीप सुरजेवाला सहित आधा दर्जन वरिष्ठ नेताओं के हैंडल को भी बंद कर दिया गया है। पार्टी की तरफ से कहा गया कि पार्टी महासचिव और पूर्व मंत्री अजय माकन, लोकसभा में पार्टी के व्हिप मनिकम टैगोर, असम प्रभारी और पूर्व केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और महिला कांग्रेस अध्यक्ष सुष्मिता देव के ट्विटर अकाउंट लॉक कर दिए गए हैं।

ट्विटर और कांग्रेस के बीच की तकरार लगातार बढ़ती जा रही है, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के बाद अब कांग्रेस पार्टी का ट्विटर अकाउंट भी लॉक हो गया है। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि सरकार के दबाव में काम कर रही माइक्रो ब्लॉगिंग साइट, लेकिन हम अपनी लड़ाई जारी रखेंगे

इन पर कार्रवाई क्यों?

राहुल गांधी ने चार अगस्त को दिल्ली कैंट रेप पीड़िता के परिवार से मुलाकात की फोटो ट्वीट की थी। इस पर माइक्रोब्लॉगिंग साइट का कहना था कि यह उसके नियमों का उल्लंघन है। ट्विटर ने राहुल के उस ट्वीट को हटा दिया था। इसके बाद उनके अकाउंट को पहले अस्थायी रूप से ब्लॉक कर दिया गया और बाद में उसे लॉक कर दिया गया। कांग्रेस नेताओं को यह रास नहीं आया और उन्होंने राहुल का समर्थन करते हुए उसी आपत्तिजनक फोटो को ट्वीट किया। अब ऐसे सभी नेताओं पर कार्रवाई हो गई। कांग्रेस का आरोप है कि ट्विटर सरकार के दबाव में ऐसा कर रही है।

बाल आयोग ने दिल्ली पुलिस और ट्विटर से की थी शिकायत

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने इस ट्वीट को लेकर दिल्ली पुलिस और ट्विटर से शिकायत की थी। आयोग ने पीड़िता के परिवार की तस्वीर पोस्ट करने के लिए राहुल पर कार्रवाई की मांग की थी। आयोग का कहना था कि यह जुवेनाइल जस्टिस एक्ट और प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंस (पॉक्सो) एक्ट का उल्लंघन है। 

ट्विटर ने कोर्ट को बताया- राहुल ने हमारी नीति का उल्लंघन किया

मामले में ट्विटर ने 11 अगस्त को हाईकोर्ट को बताया कि राहुल ने नियमों का उल्लंघन किया है। ट्विटर की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता साजन पूवैया ने कोर्ट को बताया कि हमने उस ट्वीट को हटा दिया है, क्योंकि, यह हमारी नीति के भी खिलाफ है।

दिल्ली कैंट के ओल्ड नांगल गांव का मामला

यह मामला दिल्ली कैंट के ओल्ड नांगल गांव का है। जहां श्मशान के वाटर कूलर से पानी लेने गई 9 साल की दलित बच्ची से दुष्कर्म हुआ और उसकी हत्या कर दी गई। इस मामले में श्मशान में स्थित मंदिर के पुजारी राधेश्याम समेत 4 लोग आरोपी हैं। बच्ची की मां का कहना है कि आरोपियों ने उनकी मर्जी के बिना ही बच्ची का अंतिम संस्कार भी कर दिया।

Related Articles

Back to top button