India

केरल : प्रवर्तन निदेशालय ने 1,000 करोड़ रुपये के पॉपुलर ग्रुप प्राइवेट लिमिटेड धोखाधड़ी आरोप में किया दो को गिरफ्तार

एक विशेष अदालत ने दोनों की हिरासत 18 अगस्त तक के लिए ईडी को दे दी है।

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार (14 अगस्त) को जानकारी दी कि उसने केरल के पॉपुलर ग्रुप के थॉमस डेनियल और रिनू मरियम थॉमस को 1,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया है।

दोनों धोखाधड़ी के मामले में पॉपुलर फाइनेंस और समूह की अन्य संस्थाओं के निदेशक हैं। एजेंसी ने कहा कि दोनों धोखाधड़ी के मामले में पॉपुलर फाइनेंस और समूह की अन्य संस्थाओं के निदेशक हैं।

धोखाधड़ी के मामले में दोनों लोकप्रिय वित्त और अन्य समूह संस्थाओं के निदेशक हैं जांच के दौरान, यह पाया गया कि थॉमस डेनियल द्वारा 2003 में ऑस्ट्रेलिया में एक मालिकाना कंपनी, पॉपुलर ग्रुप प्राइवेट लिमिटेड को शामिल किया गया था।

एक विशेष अदालत ने दोनों की हिरासत 18 अगस्त तक के लिए ईडी को दे दी है। ईडी ने केरल पुलिस द्वारा दर्ज 180 से अधिक प्राथमिकी के आधार पर जांच शुरू की। पुलिस द्वारा साझा की गई प्राथमिकी और जानकारी के अनुसार, लगभग 3,000 जमाकर्ताओं से लगभग 1,000 करोड़ रुपये की ठगी की गई है।

ईडी ने एक बयान में कहा, “ईडी द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग की जांच से पता चला है कि थॉमस डेनियल और रिनू मरियम थॉमस पूरे कारोबार को चला रहे थे, जो केरल और भारत के अन्य राज्यों में 270 शाखाओं में फैला हुआ है।”

यह भी पता चला है कि थॉमस डेनियल और रिनू मरियम थॉमस ने संपत्ति और धन इकट्ठा करने के लिए लोकप्रिय समूह के तहत विभिन्न संस्थाओं के पास जमा सार्वजनिक धन का उपयोग किया है और जमाकर्ताओं द्वारा दावा किए जाने पर जमाकर्ताओं को उनकी देय राशि वापस नहीं करके धोखा दिया है।

जांच के दौरान, यह पाया गया कि थॉमस डेनियल द्वारा 2003 में ऑस्ट्रेलिया में एक मालिकाना कंपनी, पॉपुलर ग्रुप प्राइवेट लिमिटेड को शामिल किया गया था।

थॉमस डेनियल और रिनू मरियम थॉमस के बयान दर्ज किए गए, जिसमें थॉमस डेनियल और रिनू मरियम थॉमस दोनों ने न तो जनता द्वारा जमा किए गए फंड के डायवर्जन और उपयोग के बारे में जानकारी का खुलासा किया और न ही इस तथ्य के बारे में सूचित किया कि कंपनी ऑस्ट्रेलिया में शामिल की गई थी, अर्थात। पॉपुलर ग्रुप प्राइवेट लिमिटेड ने ईडी के बयान में कहा।

मामले में आगे की जांच की जा रही है।

 

Related Articles

Back to top button