Chhattisgarh

पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. राजीव गांधी का 76वां जन्म दिवस

Former Prime Minister Bharat Ratna Late 76th Birthday of Rajiv Gandhi

रायपुर/19 अगस्त 2020। आधुनिक भारत के स्वप्नदृष्टा पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. राजीव गांधी जी का 76वां जन्म दिवस 20 अगस्त 2020 गुरूवार को है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने इस अवसर पर कांग्रेस को सभी जिला मुख्यालय और ब्लाक मुख्यालय में कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश जारी करते हुये कहा है कि स्व. राजीव गांधी ने भारत नव-निर्माण और विकास का जो संकल्प लिया था उसे पूरा करने हमें मिल जुलकर पूरी शक्ति के साथ जुटना होगा। स्व. राजीव गांधी जी का जन्म दिवस एक महत्वपूर्ण आयोजन है। इस अवसर पर सभी जिला, शहर, नगर ब्लाक एवं पंचायत स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।
1 प्रातः स्व. राजीव जी के चित्र पर माल्यापर्ण एवं प्रार्थना सभा का आयोजन।
2 स्कूली बच्चों की रैली के माध्यम से अक्षय उर्जा का प्रचार प्रसार।
3 पर्यावरण सुरक्षा के उद्देश्य से वृक्षारोपण करें।
4 स्व. राजीव जी की दृष्टि में 21वीं सदी का भारत एवं विश्व के अंतर्गत विशेषकर जनता का अधिकार सौंपने युवकों को राष्ट्र निर्माण के कार्यो पर लगाने एवं महिलाओं को सशक्त बनाने संबंधी विषयों पर गोष्ठी का आयोजन।
5 समाजिक सामंजस्य, एकता एवं अखण्डता को सशक्त बनाने का सामूहिक संकल्प।
6 स्व. राजीव गांधी के स्वप्न एवं उनके बहुआयामी व्यक्तित्व को उजागर करने हेतु सेमीनार का आयोजन।
7 गरीब मरीजों को अस्पताल में फलों का वितरण, दिव्यांग व्यक्तियों को सहायक उपकरण जैसे चक्का कुर्सी, कृत्रिम अंग, रक्तदान आदि का प्रदाय।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कोरोना महामारी कोविड-19 के रोकथाम हेतु आवश्यक सोशल डिस्टेंसिंग व जारी प्रशासनिक गाईडलाईन का पूर्णतः पालन करते हुये स्व. राजीव गांधी जन्म-दिवस को सद्भावना-दिवस के रूप में मनाने के निर्देश देते हुये कहा है कि 20 अगस्त के कार्यक्रमों में मोर्चा संगठनों (युवा कांग्रेस, छात्र संगठन, महिला कांग्रेस, कांग्रेस, सेवालदल तथा इंटक) एवं सभी प्रकोष्ठ-विभागों की पूरी भागीदारी सुनिश्चित की जाये।

राजीव गांधी जयंती 20 अगस्त को जिला कांग्रेस कार्यालयों का शिलान्यास22 जिला मुख्यालयों में बनाये जायेंगे राजीव भवन

20 अगस्त को 22 जिला कांग्रेस भवनों के एक साथ शिलान्यास किया जायेगा। शिलान्यास कार्यक्रम में दिल्ली से वेब द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी, प्रदेश प्रभारी पी.एल. पुनिया, प्रभारी सचिव डॉ. चंदन यादव, मुख्यमंत्री निवास से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और प्रदेश कांग्रेस के मुख्यालय राजीव भवन से प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम सहित कांग्रेस के वरिष्ठ नेतागण वेब के माध्यम से उपस्थित रहेंगे।
प्रदेश कांग्रेस के मुख्यालय राजीव भवन से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम के साथ-साथ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल, जिला कांग्रेस भवन निर्माण प्रभारी एवं उपाध्यक्ष गिरीश देवांगन, संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी, प्रदेश महामंत्री कार्यालय एवं प्रशासन रवि घोष, महामंत्री संगठन चंद्रशेखर शुक्ला, प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष, महामंत्री, कार्यकारणी सदस्य, जिले के प्रभारी तथा सभी जिला कांग्रेस अध्यक्ष शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होंगे।
इस अवसर पर प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में आयोजित कार्यक्रमों में जिलों के जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ कांग्रेसजनों के साथ-साथ प्रभारी प्रदेश पदाधिकारी, जिला कांग्रेस अध्यक्ष, सभी मोर्चा संगठनों, प्रकोष्ठों विभागों के जिलों में पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे।
20 अगस्त को भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी जी के जयंती समारोह के अवसर पर प्रदेश के समस्त जिला मुख्यालयों में जिला कांग्रेस भवन कार्यालय राजीव भवन के नव-निर्माण एवं नवीनीकरण का विडिया कांफ्रेसिंग के माध्यम से शिलान्यास समारोह का विस्तृत कार्यक्रम इस प्रकार हैः-
दोपहर 12 बजे विडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेश के समस्त नागरिक एवं कांग्रेसजन ऑनलाईन जुड़ेंगे।
राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गो-धन न्याय योजना, तेन्दूपत्ता श्रमिका का बोनस एवं राज्य सरकार के महत्वकांक्षी योजनाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

राजीव भवन शिलान्यास कार्यक्रम

12.55 बजे राजीव गांधी जी के छाया चित्र पर मार्ल्यापण।
1 बजे प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम जी का उद्बोधन, स्वागत भाषण,
1.05 बजे भूमि-पूजन शिलान्यास समारोह,
1.10 प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया का उद्बोधन।
1.18 बजे अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष एवं सांसद राहुल गांधी जी का उद्बोधन।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close