India

श्री गणेश मंदिर पर हमले से बेनकाब इमरान खान का ‘नया पाकिस्तान’ रहीम यार खान(RYK) में..

स्थानीय मुस्लिम कट्टरपंथियों के नेतृत्व में दंगाइयों ने हिंदू मंदिर पर किया हमला, मूर्तियों पर पथराव..

नई दिल्ली : पाकिस्तान के पंजाब के रहीम यार खान (आरवाईके) जिले के भोंग शरीफ शहर में श्री गणेश मंदिर पर हाल ही में हुए हमले के बाद प्रधान मंत्री इमरान खान के ‘नया पाकिस्तान’ में हिंदू धार्मिक अल्पसंख्यकों की स्थिति उजागर हो गई, यहां तक ​​कि राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल के रूप में भी। देश का अल्पसंख्यक आयोग (एनसीएम) धार्मिक असहिष्णुता के कारण हुए नुकसान को नियंत्रित करने के लिए शहर का दौरा कर रहा है।

हालांकि खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी अल्पसंख्यकों के सामाजिक, नागरिक और धार्मिक अधिकारों, उनकी संपत्तियों और पूजा स्थलों की रक्षा के आश्वासन के साथ सत्ता में आई, जैसा कि पाकिस्तान के संविधान में निहित है, लेकिन श्री गणेश की बर्बरता मंदिर, हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियों को तोड़े जाने ने पाकिस्तान समाज के प्रचलित कट्टरपंथ और हिंदुओं के प्रति बढ़ती असहिष्णुता को उजागर किया है और उदारवादी विचारों वाले लोगों के लिए थोड़ी जगह छोड़ दी है।

रिपोर्टों के अनुसार, एक आठ साल के हिंदू लड़के ने कथित तौर पर एक मुस्लिम मदरसा के कालीन पर पेशाब किया और उसे ईशनिंदा करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। जैसे ही कानून ने अपना काम किया, लड़के को जमानत दे दी गई, लेकिन इसने ‘स्थानीय मुसलमानों की धार्मिक भावनाओं को आहत किया, जिन्होंने हिंदू अल्पसंख्यक समुदाय के श्री गणेश मंदिर पर हमला करने के लिए’ उन्हें सबक सिखाने के लिए चुना।

4 अगस्त को, स्थानीय मुस्लिम कट्टरपंथियों के नेतृत्व में एक दंगाइयों ने हिंदू मंदिर पर हमला किया, मूर्तियों पर पथराव किया , खिड़कियां तोड़ दीं, फिटिंग और जुड़नार तोड़ दिए, या स्थानीय हिंदुओं के घरों पर हमला करने के अलावा जो कुछ भी वे अपना हाथ रख सकते थे।

स्थिति को हाथ से फिसलता देख स्थानीय पुलिस ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पाकिस्तान रेंजर्स को बुलाया।

इस बीच, पाकिस्तान सरकार ने अल्पसंख्यक हिंदुओं और उनके धार्मिक स्थलों की रक्षा करने में विफल रहने के लिए दुनिया भर से कड़ी आलोचना को आमंत्रित किया, यहां तक ​​​​कि सत्ताधारी पीटीआई और विपक्ष दोनों के कुछ हिंदू राजनीतिक नेताओं ने होंठ सेवा का भुगतान करने के लिए आगे आए।

पाकिस्तान से आने वाली रिपोर्टों से पता चलता है कि पुलिस ने मंदिर में तोड़फोड़ करने के लिए नामांकित लगभग 150 में से लगभग 55 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया था ।

हालांकि, स्थानीय हिंदू समुदाय की पीड़ा को कम करने और उनमें विश्वास बहाल करने के लिए एनसीएम, पाकिस्तान का प्रतिनिधिमंडल 12 अगस्त को भोंग शरीफ का दौरा कर रहा है। लेकिन इससे पहले, वे ‘केक काटने’ का एक प्रतीकात्मक समारोह आयोजित करेंगे। 11 अगस्त को पाकिस्तान का अल्पसंख्यक दिवस मनाएं।

एनसीएम के सदस्य डॉ जयपाल छाबड़िया ने कहा, “भोंग शरीफ की यात्रा का विचार न केवल हिंदू समुदाय के बीच विश्वास बहाल करना है, बल्कि स्थानीय पुलिस और नागरिक प्रशासन से भी सवाल करना है कि वे स्थिति को पहले से क्यों नहीं समझ पाए।” कराची से जी न्यूज।

उन्होंने बताया कि भोंग शरीफ जाने वाले प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व एनसीएम अध्यक्ष चेलाराम केवलानी करेंगे।

सूत्रों ने यह भी बताया कि पाकिस्तान सरकार ने हिंदू मंदिर की मरम्मत का काम करने के निर्देश जारी किए हैं और पुलिस को यह भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि किसी भी कीमत पर सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखा जाए।

देश प्रदेश के महत्वपूर्ण खबरों के लिए जो खबरे आपके लिए महत्पूर्ण है,न्यूज़ नेशनल के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे?

Follow this link to join my WhatsApp group: https://chat.whatsapp.com/F3azdiNYrPsCbhrCCA9g23

Related Articles

Back to top button