ChhattisgarhGaurella pendra marwahi

राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य प्रतियोगिता के लिए निर्णायक मंडल द्वारा जिला स्तर पर तीन दलों का चयन

राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य प्रतियोगिता के लिए निर्णायक मंडल द्वारा जिला स्तर पर तीन दलों का चयन

गौरेला पेंड्रा मरवाही 15 अक्टूबर 2021/ राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य प्रतियोगिता के लिए निर्णायक मंडल द्वारा जिला स्तर पर तीन दलों का चयन किया गया है। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आगामी 28, 29 एवं 30 अक्टूबर को आयोजित होने वाले रास्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में भाग लेने के लिए ब्लाक, जिला एवं संभाग स्तर पर उत्कृष्ठ दलों का चयन किया जा रहा है। इसी क्रम में विकासखंड स्तर पर चयनित सात दलों की प्रतियोगिता में निर्णायक मंडल द्वारा तीन दलों का चयन संभाग स्तरीय प्रतियोगिता के लिए किया गया है।

जिले के गुरुकुल विद्यालय के जिमनास्टिक हाल में जिला स्तरीय आदिवासी नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन क्षेत्रीय विधायक डॉक्टर के के ध्रुव के मुख्य आतिथ्य में किया गया। इसकी अध्यक्षता कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में श्रीमती अर्चना पोर्ते सदस्य छत्तीसगढ़ राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग, श्री उत्तम वासुदेव सदस्य छत्तीसगढ़ राज्य युवा आयोग एवं श्री नीरज जैन संचालक सामाजिक संस्था ने की।

प्रतियोगिता में कुल 7 दलों ने अपने नृत्य गान कला का प्रदर्शन किया। निर्णायक मंडल से प्राप्त परिणाम के आधार पर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर डंडा नृत्य, दल प्रभारी अजीत लहरी का रहा। गेडी नृत्य दल प्रभारी श्रीमती सुमित्रा रौतेल को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ एवं श्री अशोक मसराम दल प्रभारी बार नृत्य को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। प्रतियोगिता में सभी नृत्य दलों का प्रदर्शन भी मनमोहक एवं सराहनीय रहा। इस अवसर पर विधायक श्री के के ध्रुव ने आदिवासी संस्कृति एवं परंपरा को सहेज कर रखने तथा आदिवासी रितिरिवाज के साथ आगे बढ़ने की बात कही गई। श्रीमती अर्चना पोते ने आदिवासी समाज की विकास एवं अपने अधिकारों के प्रति जागरूकता एवं क्षेत्रीय संस्कृति को बढ़ावा देने की बात कही। मंच पर उपस्थित श्री उत्तम वासुदेव तथा नीरज जैन के द्वारा भी आदिवासी संस्कृति के संबंध में सारगर्भित ढंग से अपनी बात रखी गई। परियोजना प्रशासक श्री केएस मसराम द्वारा आभार प्रदर्शन किया गया, उन्होंने अपने संबोधन में आदिवासी समाज की विकास , परंपरा, संस्कृति के बारे में विस्तृत ढंग से बताया।

कार्यक्रम का मंच संचालन श्री आर एन चंद्रा श्री मानव जयसवाल के द्वारा किया गया । चयनित दल 20 अक्टूबर को बिलासपुर में आयोजित संभाग स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेगी। कार्यक्रम को सफल बनाने में आयोजन समिति के अध्यक्ष अनिल वर्मा प्राचार्य एकलव्य डोंगरिया ,विष्णु कुर्रे सचिव प्राचार्य एकलव्य वियालय लाटा ,अशोक मसराम, शिवशंकर पैकरा,श्रीमती गनेशिया ओट्टी ,तुलसी महिलांगे एवं मंडल संयोजक श्रीमती नम्रता शर्मा , वैशाली सिंह का सराहनीय योगदान रहा।

Related Articles

Back to top button