IndiaWorld

भारत और सऊदी अरब के बीच पहला नौसेना अभ्यास शुरू

AL-Mohed AL-Hindi 2021

नई दिल्ली: भारत और सऊदी अरब की नौसेनाएं अपना पहला समुद्री अभ्यास कर रही हैं, जिसका समुद्री चरण और बंदरगाह चरण होगा।

भारतीय नौसेना ने गुरुवार को कहा, “परिचालन मोर्चे पर, पहले द्विपक्षीय अभ्यास ‘अल -मोहद अल-हिंदी’ के लिए तैयार, भारतीय नौसेना की टीम ने किंग अब्दुलअज़ीज़ में एक समन्वय सम्मेलन के लिए रॉयल सऊदी नौसेना के समकक्षों के साथ मुलाकात की। अल जुबैल, सऊदी अरब में नौसेना बेस।”

सऊदी अरब साम्राज्य में भारतीय नौसेना की यात्रा फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग वेस्टर्न फ्लीट (एफओसीडब्ल्यूएफ), रियर एडमिरल अजय कोचर के साथ शुरू हो गई थी, जो 10 अगस्त को रॉयल सऊदी नेवी के ईस्टर्न फ्लीट, रियर एडमिरल माजिद अल कहतानी के फ्लीट कमांडर का दौरा कर रहे थे। यह था किंग अब्दुल अजीज नेवल बेस में आयोजित किया गया, जो सऊदी पूर्वी बेड़े का मुख्यालय है। एफओसीडब्ल्यूएफ ने किंग फहद नौसेना अकादमी का भी दौरा किया और कमांडेंट रियर एडमिरल फैसल बिन फहद अल घुफैली से मुलाकात की।

भारतीय नौसेना ने कहा, “एक-दूसरे की परिचालन प्रथाओं की गहरी समझ के लिए, दोनों नौसेनाओं के विषय विशेषज्ञों द्वारा व्याख्यान भी आयोजित किए गए।”

अभ्यास का समुद्री चरण गुरुवार को स्वदेशी भारतीय नौसेना जहाज आईएनएस कोच्चि, एक स्टील्थ विध्वंसक, भाग लेने के साथ शुरू हुआ।

सऊदी अरब साम्राज्य में भारतीय राजदूत डॉ औसाफ सईद ने अल जुबैल में आईएनएस कोच्चि का दौरा किया जहां उन्होंने एफओसीडब्ल्यूएफ और जहाज के कमांडिंग ऑफिसर के साथ बोर्ड पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

Related Articles

Back to top button