IndiaNew DelhiWorld

जी-20 की बैठक में जापान के विदेश मंत्री क्यों नहीं आये भारत ?

अक्षय अजय बेहरा(ब्यूरो हेड, छत्तीसगढ़), नई दिल्ली: जापान के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि नई दिल्ली में एक से तीन मार्च तक आयोजित इस बैठक में जूनियर मंत्री केंजी यामदा शरीक होंगे। केंजी जापान के विदेश राज्य मंत्री हैं। जापान ने अपने बयान में कहा था कि नई दिल्ली में आयोजित जी-20 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में वर्तमान अंतरराष्ट्रीय हालात, बहुध्रुवीय अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा के साथ विकास में आपसी सहयोग पर बात होनी है। जापान के पास अभी जी-7 की अध्यक्षता है और भारत के पास जी-20 की। जापान ने अपने विदेश मंत्री के बदले जूनियर मंत्री को भारत क्यों भेजा? यह सवाल कई तरह से उठाया जा रहा है।

बात केवल जापान की नहीं है। दक्षिण कोरिया ने 24 फ़रवरी को ही घोषणा कर दी थी कि उनके उप-विदेश मंत्री इस बैठक में जाएंगे। यानी दक्षिण कोरिया और जापान दोनों ने अपने विदेश मंत्री के बजाय जूनियर मंत्री को भारत भेजा।

क्या भारत के लिए यह झटका है?
जापानी विदेश मंत्री के भारत नहीं आने की ख़बर की पुष्टि नहीं हुई तभी 28 फ़रवरी को वॉशिंगटन स्थित हडसन इंस्टिट्यूट में एक जापानी रिसर्चर ने ट्वीट कर कहा था, ”अगर जापानी विदेश मंत्री हायाशी ने जी-20 के विदेश मंत्रियों की बैठक में नई दिल्ली जाने की योजना को रद्द किया तो यह भारत के लिए बहुत परेशान करने वाला होगा. इसका असर बाद में ज़रूर होगा. जापानी विदेश मंत्री को भारत ज़रूर जाना चाहिए।”

द इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट फ़ॉर स्ट्रैटिजिक स्टडीज़ में जापान की रिसर्चर युका सी कोशिनो ने लिखा है, ”जापान ने अपने विदेश मंत्री को भारत में आयोजित जी-20 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में नहीं भेजने का फ़ैसला अगर औपचारिक रूप से किया है तो यह हैरान करने वाला है। भारत के सीनियर अधिकारी इस फ़ैसले को इसी रूप में देख रहे हैं। जापानी पीएम भारत को लेकर प्रतिबद्धता जताते रहे हैं जबकि यह रुख़ बिल्कुल उलट है।” जापान का यह रुख़ चौंकाने वाला है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने 24 फ़रवरी को ही घोषणा कर दी थी कि विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन जी-20 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में नई दिल्ली जाएंगे और तीन मार्च को क्वॉड देशों के विदेश मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। क्वॉड गुट में अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत हैं। अभी तक स्पष्ट नहीं है कि जापानी विदेश मंत्रियों की ग़ैरमौजूदगी में क्वॉड के विदेश मंत्रियों की बैठक होगी या नहीं या फिर इसमें भी जापान के जूनियर मंत्री ही शामिल होंगे।

जापान के विदेश मंत्री के नहीं आने के सवाल पर भारत के विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने बुधवार को कहा, ”भारत और जापान के बीच शानदार सहयोग है. विदेश मंत्री हायाशी घरेलू व्यस्तता की वजह से भारत नहीं आ सके।”

Related Articles

Back to top button