BureaucracyIndiaReligion

जगन्नाथ पूरी मंदिर में ज़बरदस्ती घुसी मुस्लिम IRS

सुपरिटेंडेंट के रोकने पर 400 किमी दूर कराया तबादला।

अक्षय अजय बेहरा, ओडिशा के पुरी से एक बड़ी खबर सामने आई है। यहां एक मुस्लिम आईआरएस (IRS) रेशमा लखानी पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने अपने पद और पावर का दुरुपयोग करते हुए जबरदस्ती मंंदिर में प्रवेश किया और जब सुपरिटेंडेंट रोशन यादव ने उन्हें यह कहते हुए रोका कि गैर हिन्दूओं का मन्दिर में प्रवेश वर्जित है तो IRS ने उसे भड़क कर जवाब दिया कि ‘प्रोटोकॉल का इशू मत बनाओ’ और वहाँ से जाने के बाद सुपरिटेंडेंट का 400 KM दूर ट्रांसफर करवा दिया। मामले में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से रेशमा लखानी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की बात कही गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, सुपरिटेंडेंट रोशन यादव ने रेशमा लखानी को कई मर्तबा कहा कि भगवान जगन्नाथ के मंदिर में गैर हिन्दूओं का प्रवेश वर्जित है, इसके बाद भी वह नहीं मानी और मंदिर में प्रवेश कर गई। जब उन्होंने IRS को यह बात कही तो उन्होंने सुपरिटेंडेंट को डांट फटकाकर चुप करा दिया और उस बात को अनसुना कर दिया।

बार-बार कहने पर भी IRS नहीं मानी बात
दरअसल, अधिकारी को ऊपर से आदेश आया था कि डीजी, डीजीपीएम आज मंदिर विजिट करेंगी। इसके बाद अधिकारी ने ऊपर बता दिया था, वो हिंदू नहीं हैं, उन्हें बाहर से मंदिर विजिट करा देंगे। व्हिकल पास के मुताबिक, रेशमा पहले पुरी गेस्ट हाउस पहुंचीं, वहां फ्रेश होने के बाद उन्होंने कहा कि वह मंदिर के अंदर जाएंगी। इसके बाद सुपरिटेंडेंट ने उनसे कहा कि मंदिर में गैर हिन्दूओं का प्रवेश वर्जित है। इस बात पर वो भड़क गईं और कहा कि प्रोटोकॉल का इश्यू मत बनाओ। कई बार कहने पर भी अधिकारी ने सुपरिटेंडेंट की बात नहीं मानी।

रेशमा लखानी ने चीफ कमीश्नर को लिखा लेटर
मामले को लेकर डीजी रेशमा लखानी ने चीफ कमीश्नर को लेटर लिखा, जिसमें उन्होंने सुपरिटेंडेंट रोशन यादव के व्यवहार पर सवाल उठाया और कहा कि उसने (रोशन यादव) मेरे साथ गलत व्यवहार किया। रेशमा ने लेटर में कहा मेरा आई चेक किया गया। उसने पुलिस इंस्पेक्टर से मेरी आई चेक करने को कहा, क्या मैं टेररिस्ट थी। रेशमा ने अपने पत्र में सुपरिटेंडेंट रोशन यादव के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की बात कही। जिसके बाद उसका तबादला 400 किलोमीटर दूर कर दिया गया।

Related Articles

Back to top button