ChhattisgarhKorba

छत्तीसगढ़ में मिला बेशकीमती लिथियम का भंडार! पांच साल पहले हुआ था सर्वे।

अक्षय अजय बेहरा (ब्यूरो हेड, छत्तीसगढ़), कोरबा : कटघोरा नगर में लीथियम का भंडार मिला है। इसका भंडार कटघोरा के वार्ड क्रमांक नौ महेशपुर और इसके पास स्थित रामपुर और नवागांव में होने का पता चला है। विस्तृत सर्वे के लिए भू-गर्भीर्य टीम कटघोरा पहुंची है। चकचकवा पहाड़ के आसपास लीथियम का भंडार होने का पता चला है। दुनियाभर में बढ़ रही लिथियम की मांग ने छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षा बढ़ा दी है। प्रदेश सरकार कटघोरा मानगुरू की पहाड़ियों में पाए गए लिथियम के ब्लॉक को नीलाम करने की प्रक्रिया पर काम कर रही है। प्रदेश सरकार की ओर से एक प्रस्ताव बनाकर केन्द्र सरकार को मंजूरी के लिए भेजा गया है।
इसपर कार्रवाई चल रही है। ब्लॉक को नीलाम योग्य बनाने के लिए केन्द्र सरकार अपने स्तर पर ठोस कार्रवाई कर रही है। केन्द्र ने प्रदेश सरकार को आश्वासन दिया है कि लिथियम के ब्लॉक को नीलामी के लायक बनाने की कार्रवाई चल रही है। इसके लिए सर्वे शुरू किया गया है।

पिछले साल लोकसभा में उठा चुका है मामला:
सांसद दीपक बैज ने छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से नीलामी के लिए प्रस्तावित किए गए खनिज ब्लॉकों को लेकर केन्द्र सरकार एक प्रश्न पूछा है। इसके जवाब में 14 दिसंबर, 2022 को केन्द्र सरकार की ओर से बताया गया कि छत्तीसगढ़ सरकार ने नीलामी के लिए 36 खनिज ब्लॉकों की सूची प्रस्तावित कर केन्द्र सरकार को भेजी है। इसमें कोरबा जिले के कटघोरा क्षेत्र में मानगुरू की पहाड़ियों में स्थित लिथियम का ब्लॉक भी शामिल है।

प्रदेश सरकार ने 03 दिसंबर, 2021 को लिथियम के ब्लॉक को नीलाम करने के लिए केन्द्र सरकार को प्रस्तावित किया था। इसपर भू-तत्व एवं खनिज कर्म निदेशालय की ओर से कुछ सवाल उठाए गए हैं। इसका उत्तर भारतीय भू- वैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग को देनी है। उम्मीद है कि सवाल जवाल की प्रक्रिया पूरी होने के बाद केन्द्र सरकार लिथियम के ब्लॉक को नीलाम करने के लिए अपनी मंजूरी दे सकती है। इसके बाद प्रदेश सरकार इसे नीलाम कर सकेगी।

भविष्य का खजाना है लिथियम:
लिथियम को भविष्य का खजाना कहा जा रहा है। दुनियाभर में लिथियम की मांग बढ़ रही है। मोबाइल या लैपटॉप की बैट्री में ही लिथियम का इस्तेमाल नहीं हो रहा है बल्कि इलेक्ट्रीक वाहनों की बैट्री में आजकल इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। भविष्य में चारपहिया गाड़ियों की बैट्री में भी लिथियम का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर होने की संभावना है। यही कारण की दुनियाभर में इसकी मांग रही है। आने वाले दिनों में लिथियम बैट्री एक महत्वपूर्ण घटक बनकर उभर सकता है।

कटघोरा में पांच साल पहले हुआ था सर्वे:
कटघोरा में टोही विमान के जरिए सर्वे किया गया था। इसमें कई खनिज पाए गए थे। इसमें लिथियम सबसे महत्वपूर्ण था।

Related Articles

Back to top button