Chhattisgarh

छत्तीसगढ़: टीएस सिंह देव के हवाले से छत्तीसगढ़ के जनसंपर्क विभाग ने ने न्यूज पोर्टल को भेजा नोटिस

लिखे पत्र में पोर्टल के खिलाफ 'कड़ी कार्रवाई' करने की मांग की

छत्तीसगढ़ के जनसंपर्क विभाग ने मंगलवार को एक समाचार पोर्टल को एक नोटिस भेजा, जिसके एक दिन बाद मंत्री टीएस सिंह देव ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के 17 अगस्त को इस्तीफा देने का दावा करने वाली कहानी के स्रोत के रूप में उनके खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की। विभाग ने पोर्टल से कहा कि एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि एक शुद्धिपत्र जारी करें या फिर कानूनी कार्रवाई का सामना करें।

मुख्यमंत्री पद को लेकर सत्तारूढ़ कांग्रेस के भीतर दरार की अटकलों के बीच देव ने सोमवार को विभाग को लिखे पत्र में पोर्टल के खिलाफ ‘कड़ी कार्रवाई’ करने की मांग की। देव ने 15 अगस्त को की गई कहानी को राज्य के राजनीतिक माहौल को “अपवित्र” करने के लिए एक “नियोजित साजिश” कहा। बघेल विभाग के प्रभारी हैं।

बघेल और देव के बीच तनाव की खबरें आई हैं, जो 2018 में राज्य में कांग्रेस के सत्ता में लौटने पर मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवारों में से थे। बघेल ने 17 जून को मुख्यमंत्री के रूप में ढाई साल पूरे किए। माना जाता है कि देव ने बघेल को बुलाया था। और उन्हें सत्ता के बंटवारे के फार्मूले के बारे में याद दिलाया, जो स्पष्ट रूप से 2018 में सहमत हुए थे, जब एक अन्य मंत्री ताम्रध्वज साहू भी शीर्ष पद के दावेदारों में से थे।

 

देव और बघेल के बीच ढाई-ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री पद साझा करने के फार्मूले के बारे में मीडिया में खबरें आई हैं।

 

देव और बघेल दोनों ने कहा है कि केंद्रीय नेतृत्व इस मामले पर अंतिम फैसला करेगा। देव सोमवार से दिल्ली में हैं और माना जा रहा है कि वह इस फॉर्मूले को लागू करने के लिए कांग्रेस के शीर्ष नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं।

 

देव ने इस महीने की शुरुआत में पांच दिनों के लिए दिल्ली में डेरा डाला और जोर देकर कहा कि वह स्वास्थ्य जांच के लिए राष्ट्रीय राजधानी की यात्रा करें।

 

सत्तारूढ़ दल के भीतर मतभेद तब सामने आए जब देव ने कांग्रेस विधायक बृहस्पत सिंह पर कथित हमले में उनके एक रिश्तेदार के शामिल होने के आरोपों पर अपनी ही सरकार से स्पष्टता की मांग करते हुए विधानसभा से बहिर्गमन किया। देव 24 जुलाई को सिंह के काफिले की कथित रोड रेज की घटना पर सरकार के बयान से असंतुष्ट थे।

 

सिंह ने आरोप लगाया कि देव के इशारे पर उनके काफिले पर हमला किया गया क्योंकि उन्होंने बघेल की प्रशंसा की और कहा कि देव मुख्यमंत्री बने रहेंगे।

 

पार्टी के राज्य प्रभारी पीएल पुनिया के हस्तक्षेप के बाद, इस मुद्दे को सुलझाया गया, और देव सिंह द्वारा मंत्री के खिलाफ अपने बयान के लिए माफी मांगने के बाद विधानसभा में लौट आए।

 

विपक्षी भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि सत्ता के बंटवारे के मुद्दे को राज्य के लिए सुलझाया जाना चाहिए। “झगड़ा कांग्रेस का आंतरिक मुद्दा है लेकिन पार्टी नेताओं के बयानों के अनुसार, ऐसा लगता है कि एक सूत्र था। कांग्रेस के नेताओं को इस मुद्दे को जल्द से जल्द सुलझाना चाहिए। दूसरी बात प्रदेश की जनता इस कलह से जूझ रही है। हम सभी जानते हैं कि देव, जो राज्य के स्वास्थ्य मंत्री भी हैं, को कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठकों में नजरअंदाज कर दिया गया, जिससे लोगों को नुकसान हुआ, ”पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा।

Related Articles

Back to top button