ChhattisgarhRaipurSpecial Story

छत्तीसगढ़ की वो बेटी जिसने पहले अटेम्पट में किया UPSC क्रैक।

MBBS करके IRPS बनने वाली अदिति की कहानी…

अक्षय अजय बेहरा (ब्यूरो हेड, छत्तीसगढ़), रायपुर: छत्तीसगढ़ की अदिति पटेल IRPS अधिकारी है। उन्होंने 2013 में अपने पहले एटेम्पट में UPSC क्लियर किया था। अदिति MBBS ग्रेजुएट भी हैं। हाल ही में एक इंटरव्यू में अदिति ने बताया कि कैसे उन्हें घमंडी बुलाया जाता था। मगर UPSC क्रैक करने के बाद लोगों का रवैया बदल गया। इंटरव्यू में अदिति ने विस्तार से अपनी लाइफ स्टोरी शेयर की है।

अदिति ने बताया कि बचपन में ही उनके पिता का कैंसर से निधन हो गया था। परिवार की पूरी जिम्मेदारी मां पर आ गई थी। आर्थिक स्थिती बहुत अच्छी नहीं थी लेकिन मां ने अपने दम पर ना सिर्फ बच्चों को पढ़ाया बल्कि खुद भी जज बनकर एक मिसाल पेश की। वर्तमान में उनकी मां एमपी में डिस्ट्रिक्ट जज के तौर पर कार्यरत हैं। अदिति की मां ने मायके जा-जाकर अपनी पढ़ाई पूरी की थी। उन्होंने प्राइवेट ही बीए, एमए, बीएड, एलएलबी आदि डिग्रियां हासिल की फिर आगे चलकर वो जज बनीं। उन्हीं से प्रेरणा से लेकर अदिति ने पढ़ाई पर जोर दिया और डॉक्टर बनकर परिवार का मान बढ़ाया लेकिन इसी बीच उनके मन में आईएएस बनने का सपना जगा। 2013 में पहले ही अटेम्पट में उन्होंने UPSC एग्जाम पास कर लिया और रेलवे में अधिकारी बनीं।

IRPS अदिति पटेल कहती हैं कि समाज में कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बिना आपका स्टेटस देखे आपको तवज्जो देते हैं जबकि कुछ लोग ऐसे होते हैं जो आपका पद देखकर ये तय करते हैं कि आपको कैसे ट्रीट करना है। अदिति ने कहा मुझे घमंडी बुलाया जाता था, एरोगेंट कहा जाता था लेकिन जब PMT क्लियर किया, UPSC क्रैक किया तो मेरे प्रति लोगों का रवैया बिल्कुल बदल गया। उनका कहना है कि “आप सबको खुश नहीं कर सकते। कम बोलोगे तो लोग घमंडी समझेंगे और ज्यादा बोलोगे तो लोग कैरेक्टर पर उंगली उठाने लगते हैं।”

अदिति अपनी सफलता का श्रेय अपनी मां को देती हैं. वो कहती हैं कि विषम परिस्थितियों में रहकर भी उनकी मां ने उन्हें पाला है। अदिति ने अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में बात करते हुए बताया कि उनके पति पूर्व आईएएस अधिकारी हैं। अभी वो छत्तीसगढ़ बीजेपी में बड़े पद पर हैं।

Related Articles

Back to top button