IndiaWorld

आज रवाना होगी विशेष उड़ान, भारत ने अपने नागरिकों से की अफगानिस्तान छोड़ने की अपील

सरकार ने अफगानिस्तान में भारतीयों से कहा, उड़ानें बंद होने से पहले आयें घर

नई दिल्ली: सुरक्षा की स्थिति को देखते हुए अफ़ग़ानिस्तान लगातार बिगड़ती जा रही सरकार ने भारतीयों को वाणिज्यिक हवाई सेवाओं के रुकने से पहले उनकी वापसी के लिए यात्रा की व्यवस्था करने की “दृढ़ता से सलाह” दी है। आगे बढ़ने के रूप में तालिबान सुरक्षा बलों ने उत्तर में अफगानिस्तान के सबसे बड़े शहर मजार-ए-शरीफ पर हमला किया, सरकार ने मंगलवार को एक विशेष अभियान द्वारा वाणिज्य दूतावास के कर्मचारियों सहित शहर और उसके आसपास के भारतीय नागरिकों को निकाला। भारतीय वायु सेनादेर शाम उड़ान। अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, मजार-ए-शरीफ और उसके आसपास के इलाकों से हजारों लोग भाग गए हैं।

कंधार की तरह, जहां से सरकार ने हाल ही में भारतीय नागरिकों को निकाला था, मजार-ए-शरीफ में भारतीय वाणिज्य दूतावास स्थानीय कर्मचारियों के साथ काम करना जारी रखेगा।
एक ताजा सुरक्षा सलाहकार में, जून के अंत के बाद से तीसरा, भारतीय दूतावास में काबुलअफगानिस्तान में काम कर रही भारतीय फर्मों को हवाई यात्रा सेवाओं को बंद करने से पहले अपने भारतीय कर्मचारियों को परियोजना स्थलों से तुरंत वापस लेने की सलाह दी। इसने अफगानिस्तान में घरेलू या विदेशी कंपनियों के लिए काम करने वाले भारतीय नागरिकों से कहा कि वे जमीनी स्थिति को देखते हुए अपने नियोक्ताओं से परियोजना स्थलों से भारत की यात्रा की सुविधा के लिए तुरंत अनुरोध करें।
कहा कि अफगानिस्तान के कई हिस्सों में हिंसा बढ़ गई है और कई प्रांतों और शहरों में वाणिज्यिक हवाई यात्रा सेवाएं बंद कर दी गई हैं। करीब 1500 भारतीय इस समय अफगानिस्तान में रह रहे हैं।

दूतावास ने कहा कि यह सलाह अफगानिस्तान में काम कर रहे भारतीय पत्रकारों पर भी लागू है।
“यह बहुत आवश्यक है कि अफगानिस्तान में आने/रहने वाले सभी भारतीय मीडियाकर्मी व्यक्तिगत ब्रीफिंग के लिए सार्वजनिक मामलों और दूतावास के सुरक्षा विंग के साथ संपर्क स्थापित करें, जिसमें वे जिस स्थान की यात्रा कर रहे हैं, उसके लिए विशिष्ट सलाह भी शामिल है।”

Related Articles

Back to top button