Chhattisgarh

6 अगस्त को लाकडाउन समाप्त होने के पश्चात व्यापार की अनुमति लेने के लिए मुख्यमंत्री को लिखा गया पत्र

पत्र क्र.- सी.जी. कैट/146/08/2020-21 दिनांक 04.08.2020
प्रति,
माननीय श्री भूपेश बघेल जी,
मुख्यमंत्री,
छत्तीसगढ़ शासन,
रायपुर ;छ.ग.द्ध

विषय – दिनांक 6 अगस्त को लाकडाउन समाप्त होने के पश्चात व्यापार की अनुमति प्रदान करने हेतु ।

आदरणीय महोदय जी,
कोरोना काल के विकट एवं विपरित परिस्थितियों में आपके द्वारा व्यापारी वर्ग के साथ साथ आम नागरिकों को राहत पहंुचाने के उद्देश्य से लाकडाउन की अवधि में सीमित समयाअवधि में किराना, राखी एवं मिठाई व्यापार हेतु अनुमति प्रदान किए जाने पर हम आभार व्यक्त करते हैं ।

महोदय, कल शाम समस्त व्यापारिक संगठनों की विशेष बैठक हुई थी जिसमें लाकडाउन के पश्चात व्यापार को पुनः सुचारू रूप से चलाने के लिए विचार विमर्श किया गया था । इस बैठक में व्यापारिक संगठनों के वरिष्ठ पदाधिकारीगण मौजूद थे सभी नें शासन प्रशासन के नियमों का कडाई से पूरा पालन करते हुए आगे व्यापार करने का संकल्प लिया और लाकडाउन आगे न बढ़ाये जाने हेतु अपनी भावनाएं प्रगट की ।

महोदय, लाकडाउन की इस अवधि में व्यापरी वर्ग द्वारा शासन से प्राप्त दिशा निर्देशों का पूरा पालन किया गया और आगामी दिनों में भी कोरोना रोकथाम हेतु जो भी निर्णय लियाा जावेगा उसका पूरा पालन व्यापारी वर्ग द्वारा किया जावेगा, साथ ही करोना महामारी रोकथाम रोकने हेतु जो भी जनजागरण अभ्ंिायान शासन-प्रशासन द्वारा चलाया जायेगा उसमें व्यापारी वर्ग शासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करेगा ।

दिनांक 22 जुलाई से एक सप्ताह का जो लाकडाउन प्रदेश के अधिकतर जिलों मे किया गया था जिसे बाद में बढ़ाकर 6 अगस्त तक कर दिया गया, इस प्रकार लाकडाउन लगाये जाने से पूरे प्रदेश में व्यापार प्रभावित हुआ है और व्यापारी वर्ग को बहुत बड़ा नुकसान हुआ है । पूर्व में भी केन्द्र शासन द्वारा जो लाकडाउन लगाया गया था उस अवधि में भी व्यापारियों द्वारा शून्य आय के बावजूद सभी खर्चो को वहन किया गया, और अभी प्रदेश में किए गए लाकडाउन में भी सभी स्थायी खर्चे भी वहन करने की एक बडी जिम्मेदारी व्यापारी वर्ग पर है ।

महोदय, पूर्व में भी आपके दूरदर्शी पूर्वक लिए गए निर्णय का ही परिणाम रहा है कि प्रदेश में जी.एस.टी. का कलेक्शन माह जून में 22 प्रतिशत अधिक रहा है । कोरोना रोकथाम के सुधारात्मक कदमों के साथ साथ आर्थिक गतिविधियों को सामंजस्यपूर्वक चलाये जाने हेतु आपके निर्णय ही प्रदेश को पूरे देश में एक अलग पहचान दिलाते हैं ।

वर्तमान परिस्थितियों में कैट अनुरोध करता है कि कोरोना रोकथाम के साथ साथ आगामी त्यौहारी सीजन को घ्यान में रखते हुए राज्य में आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ाया जाये, हमारा सुझााव है कि दिनांक सात अगस्त से पूरे प्रदेश में सुबह से शाम 7 बजे तक व्यापार की अनुमति दी जावे और शाम 8 बजे के पश्चात कफर््यू लगा दिया जावे । चूंकि शनिवार एवं रविवार दोनो दिनों में पूर्ण बाजार बंद करने से सोमवार को बाजारों में भीड बढ़ जाती है एवं कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है अतः शनिवार को दोपहर 2 बजे तक व्यापार अनुमति देना लाभकारी होगा, शनिवार को दोपहर 2 बजे तक व्यापार करने की अनुमति दी जावे एवं शनिवार शाम 4 बजे के पश्चात सोमवार सुबह तक बाजार पूर्णतः बंद रहे । इससे जहां एक ओर कोरोना का संक्रमण को रोकने में मदद मिलेगी वहीं दूसरी ओर आर्थिक गतिविधियां तेज होने से राज्य के राजस्व में भी व्द्धि होगी ।

वर्तमान परिस्थितियों में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने लिए गए लाकडाउन के फैसले के पश्चात त्यौहारी परिपेक्ष्य में बाजार खोलने का उक्त निर्णय व्यापार जगत के साथ साथ जन सामान्य के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण होंगे ।

माननीय महोदय से आपेक्षित है कि पूरे प्रदेश में व्यापारिक गतिविधियों को तेज करने के लिए आवश्यक जरूरी कदम उठाते हुए व्यापार हेतु आवश्यक दिशा निर्देश जारी करेंगे ।
सादर सहयोग की अपेक्षा……………
भवदीय
अमर पारवानी
राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रदेश अध्यक्ष
काॅन्फेडरेशन आफ आल इंडिया टेªड़र्स
मो. 9826428042

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close