AutomobileChhattisgarhEntertainmentGadgetsIndiaUncategorizedWorld

C.G. में कल से स्कूल पूरी तरह अनलॉक:अब 6, 7, 9 और 11वीं की कक्षाएं भी चलेंगी, ऑड-ईवन फॉर्मूले पर 50 प्रतिशित विद्यार्थी आ सकेंगे स्कूल, बाकी पढ़ेंगे ऑनलाइन

बाजार में पहले से कोरोना के तीसरी लहर आने का डर कायम, इसी बीच छत्तीसगढ़ में गुरुवार से स्कूल पूरी तरह अनलॉक होने जा रहे हैं। स्कूल शिक्षा विभाग ने कल से सभी कक्षाओं के संचालन की अनुमति दे दी है।

नीतेश वर्मा

ब्यूरो हेड

छत्तीसगढ़ में गुरुवार से स्कूल पूरी तरह अनलॉक होने जा रहे हैं। स्कूल शिक्षा विभाग ने कल से सभी कक्षाओं के संचालन की अनुमति दे दी है। अब 6ठी, 7वीं, 9वीं और 11वीं के विद्यार्थी भी स्कूल आ सकेंगे। कोरोना रोकथाम के दिशा निर्देशों के तहत ऑड-ईवन फॉर्मूले से विद्यार्थियों को बुलाया जाएगा। यानी, सोमवार को आने वाले 50 प्रतिशत विद्यार्थी मंगलवार को छुट्‌टी पर रहेंगे।

स्कूल शिक्षा विभाग की अवर सचिव सरोज उइके ने बची हुई कक्षाओं के संचालन की विस्तृत गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके मुताबिक स्कूलों में कक्षाएं उन्हीं जिलों में संचालित की जाएंगी, जहां पिछले एक सप्ताह से कोरोना की संक्रमण दर एक प्रतिशत से कम है। विद्यार्थियों को कक्षाओं में एक दिन के अंतर पर बुलाया जाएगा।

स्कूल नहीं आने वाले विद्यार्थियों की ऑनलाइन चलेगी क्लास
किसी भी विद्यार्थी की उपस्थिति अनिवार्य नहीं रहेगी। इस दौरान ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन पहले ही तरह जारी रखा जाएगा। इसका मतलब यह हुआ कि उस दिन घर पर रहे रहे 50 प्रतिशत विद्यार्थी भी ऑनलाइन कक्षाओं के जरिए पाठ पढ़ पाएंगे। सर्दी, खांसी, बुखार से पीड़ित किसी विद्यार्थी को कक्षा में न बिठाने की हिदायत दी गई है।

पालकों और पंचायत की अनुशंसा जरूरी
स्कूल शिक्षा विभाग ने कक्षाओं के संचालन से पहले स्कूल की पालक समिति और संबंधित ग्राम पंचायत अथवा वार्ड पार्षद से अनुशंसा की शर्त रखी है। यानी स्कूल प्रबंधन को पालक समिति और संबंधित पंचायत के सामने यह प्रस्ताव रखकर सहमति लेनी होगी। उसके बाद ही कक्षाओं का संचालन होगा।

 

प्राइमरी सहित 10वीं-12वीं की कक्षाएं पहले से चल रहीं
छत्तीसगढ़ में प्राइमरी सहित 8वीं, 10वीं और 12वीं की कक्षाएं पहले से ही चल रही हैं। संक्रमण दर कम होने के बाद सरकार ने इनको खोलने का आदेश जारी किया था। उसके बाद 2 अगस्त से इसकी विधिवत शुरुआत हो गई। डेढ़ साल बाद स्कूलों में रौनक लौटी है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close