AutomobileBilaspurBollywoodChhattisgarhDelhiEconomyEntertainmentFinanceGadgetsGaurella pendra marwahiIndiaKorbaMumbaiNew DelhiPoliticsRaipurSportsUncategorizedWorldअम्बिकापुरमुंगेली

Apple Launch Event Highlights: iPhone 13 से लेकर iPad mini तक, जानें सभी के फीचर्स और कीमत

Apple ने अपने लॉन्च इवेंट में iPhone 13, iPhone 13 Mini, iPhone 13 Pro, iPhone 13 Pro Max मॉडल्स लॉन्च कर दिए हैं.

नीतेश वर्मा

ब्यूरो हेड

 

Apple ने अपने लॉन्च इवेंट में iPhone 13, iPhone 13 Mini, iPhone 13 Pro, iPhone 13 Pro Max मॉडल्स लॉन्च कर दिए हैं. इनकी कीमत 69,900 रुपये से शुरू है. वॉच सीरीज 7 और आईपैड के बारे में जानते हैं।

 

 

Apple iPhone लवर्स का सालभर का इंतजार अब खत्म हो गया है. दिग्गज अमेरिकी कंपनी ने साल का सबसे बड़ा इवेंट कल आयोजित किया, जिसमें iPhone 13 सीरीज के अलावा  Apple के कई प्रोडक्ट्स लॉन्च किए. कंपनी ने अपनी नई सीरीज को आधुनिक तकनीक से लैस बनाया है. इवेंट में Apple iPhone 13 सीरीज के अलावा Watch Series 7, iPad, iPad mini से भी पर्दा उठाया गया. आइए इन सभी प्रोडक्ट्स के फीचर्स और उनकी कीमत के बारे में विस्तार से जानते हैं.

 

Apple iPhone 13 और iPhone 13 Mini के स्पेसिफिकेशंस

iPhone 13 स्मार्टफोन में 6.1-इंच सुपर रेटिना XDR OLED डिस्प्ले दिया है, जिसका रिजॉल्यूशन 2532×1170 पिक्सल है. वहीं iPhone 13 Mini में 5.4-इंच सुपर रेटिना XDR OLED डिस्प्ले दिया है, जिसका रिजॉल्यूशन 2340×1080 पिक्सल है. ये डिस्प्ले HDR, ट्रू टोन, वाइड कलर (P3), हैप्टिक टच को सपोर्ट करता है. इनमें एल्युमिनियम डिजाइन दिया गया है. ऐपल के ये दोनों स्मार्टफोन्स 128GB, 256GB और 512GB स्टोरेज वाले वेरिएंट से साथ पेश किए गए हैं. परफॉर्मेंस के लिए इनमें A15 बायोनिक चिप का इस्तेमाल किया गया है. ये स्मार्टफोन्स IP68 रेटिंग के साथ आते हैं, यानि ये पूरी तरह वाटरप्रूफ हैं. छह मीटर गहरे पानी में भी ये आधे घंटे तक काम करेंगे.

कैमरा

ये दोनों मॉडल ग्रेफाइट, गोल्ड, सिल्वर और सिएरा ब्लू कलर ऑप्शंस में अवेलेबल हैं. Apple iPhone 13 Pro और iPhone 13 Pro Max में 12 मेगापिक्सल का ट्रिपल रियर कैमरा दिया है. सेल्फी के लिए भी इनमें 12 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है.

iPhone 13 और iPhone 13 Mini में 12 मेगापिक्सल का डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है. इसमें पहला वाइड और दूसरा अल्ट्रा वाइड एंगल को सपोर्टेड है. वहीं सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए भी 12 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है. वीडियो के लिए इसमें सिनेमैटिक मोड दिया गया है. ये दोनों स्मार्टफोन्स  प्रोडक्ट रेड, स्टारलाइट, मिडनाइट, ब्लू और पिंक कलर ऑप्शंस में अवेलेबल हैं.

ये है चारों मॉडल्स की कीमत

Apple iPhone 13 स्मार्टफोन की कीमत कंपनी ने 79,900 रुपये तय की है. वहीं iPhone 13 Mini के लिए आपको 69,900 रुपये चुकाने होंगे. इनके अलावा  iPhone 13 Pro की प्राइस 1,19,900 रुपये है. जबकि आपको इसके टॉप वेरिएंट iPhone 13 Pro Max की कीमत 1,29,900 रुपये तय की गई है.
इनकी बिक्री 24 सितंबर से शुरू होगी. वहीं 17 सितंबर से इन्हें प्री-ऑर्डर किया जा सकता है.

Apple Watch Series 7 
ऐप्पल वॉच सीरीज़ 7 पांच नए एल्युमीनियम कलर में उपलब्ध है. कंपनी ने दावा किया है कि इसमें फास्ट चार्जिंग की सुविधा है. कंपनी के मुताबिक, ये स्मार्टवॉच को 45 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है. ये वॉच OS 8 पर चलती है और इसमें ऐप्पल वॉच सीरीज 6 के सभी फीचर्स भी इस में शामिल हैं. साथ ही इसका कीबोर्ड क्विकपाथ के साथ में हैं. यह ईसीजी और ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटर जैसी सुविधाओं के साथ आता है. Apple का दावा है कि Apple Watch Series 7 कंपनी की अब तक की सबसे टिकाऊ Apple वॉच है.

इतनी है कीमत
Apple Watch Series 7 नए वॉच फेस और वर्कआउट के दौरान फॉल डिटेक्शन फीचर के साथ आती है. जैसा कि अफवाहों ने संकेत दिया था. नई ऐप्पल वॉच 41 मिमी और 45 मिमी आकार में आती है, जो इसे अब तक का सबसे बड़ा ऐप्पल वॉच मॉडल बनाती है. Apple वॉच सीरीज़ 7 को एक नया रूप दिया गया है जिसमें एक नया डिस्प्ले है जो स्क्रीन को पहले से और बेहतर बनाता है. कंपनी ने बताया कि, सीरीज 7 अब फुल कीबोर्ड को सपोर्ट करेगी. Apple Watch Series 7 की कीमत 399 डॉलर से शुरू होती है.

iPad और iPad mini 
iPad में कंपनी ने 10.2 इंच का रेटिना डिस्प्ले दिया है. ये A13 चिपसेट पर काम करता है. Apple का दावा है कि यह CPU, GPU और न्यूरल इंजन की परफॉर्मेंस  में 20 फीसदी का इजाफा हुआ है. इसमें यूजर्स को 32GB के जगह 64GB स्टोरेज मिलेगा. वहीं iPad mini में टॉप बटन के हिस्से के रूप में टच आईडी के साथ 8.3 इंच की स्क्रीन है. Apple पिछली पीढ़ी के iPad मिनी की तुलना में CPU प्रदर्शन में 40 फीसदी तक उछाल और GPU की परफॉर्मेंस बेहतर होने का दावा है. यह A13 बायोनिक चिपसेट पर भी चलता है. iPad मिनी में USB-C पोर्ट है. आप इसे अपने कैमरे, लैपटॉप, किसी अन्य डिवाइस से कनेक्ट कर सकते हैं. यह 5G को भी सपोर्ट करता है. इसमें में 122 डिग्री पॉइंट ऑफ व्यू के साथ 12MP का अल्ट्रा-वाइड कैमरा दिया गया है.

ये है प्राइस
iPad के वाई-फाई मॉडल 30,900 रुपये से शुरू होंगे, और वाई-फाई + सेल्युलर मॉडल 42,900 रुपये से शुरू होंगे, सिल्वर और स्पेस ग्रे फिनिश में. iPad के लिए स्मार्ट की-बोर्ड अलग से 13,900 रुपये में खरीदने के लिए उपलब्ध है. आईपैड के लिए स्मार्ट कवर ब्लैक, व्हाइट और इंग्लिश लैवेंडर रंग में 3,500 रुपये में उपलब्ध है.

 

 

Related Articles

Back to top button