Chhattisgarh

विश्व के नक्शे में छत्तीसगढ़ के पर्यटन केंद्र बना रहा नई पहचान साल 2020-21 का बजट मुख्यमंत्री ने 75 फीसदी की वृद्धि की थी

विश्व के नक्शे में छत्तीसगढ़ के पर्यटन केंद्र बना रहा नई पहचान साल 2020-21 का बजट मुख्यमंत्री ने 75 फीसदी की वृद्धि की थी

 

विश्व के नक्शे में छत्तीसगढ़ के पर्यटन केंद्र बना रहे नई पहचान

साल 2020-21 का बजट जब मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी पेश किया तो पर्यटन विभाग के बजट में 75 फीसदी की वृद्धि की थी यह देख सब चौंक गए ? लोगों के बीच चर्चा होने लगी कि जिस पर्यटन विभाग को बजट का रोना रहता था उस विभाग के बजट में एकाएक इतनी वृद्धि क्यों ?

 

सीएम भूपेश बघेल  ने बजट में वृद्धि के साथ ही यह तय कर लिया था कि प्राकृतिक सौन्दर्य और विविधता से भरे छत्तीसगढ़ की मनोरम पर्यटन स्थलों के सौंदर्यीकरण और जीर्णोद्धार के लिए वे कितने गंभीर है.

बात करें मुख्यमंत्री की कुछ परियोजनाओं की तो चाहे राम वनगमन परिपथ हो, चाहे बस्तर के पर्यटन स्थल, चाहे कोरबा के सतरेंगा में करोड़ों रुपए के क्रूज और नई मोटर बोट चलाने की पहल हो या फिर बंद पड़े नंदिनी माइंस को एशिया के सबसे बड़े मानव निर्मित जंगल में परिवर्तित करने की.

मुख्यमंत्री की ये परियोजनाएं पूरी होने पर छत्तीसगढ़ देश ही नही बल्कि विश्व के पर्यटन नक्शे में एक अलग पहचान बनाएगा.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा पर्यटन केन्द्रों पर सुविधाएँ विकसित करने से स्थानीय युवाओं एवं महिला समूहों को बड़ी मात्रा में रोजगार भी मिल रहा है और राज्य की अर्थव्यवस्था भी मजबूत बन रही है.

आप भी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मुहिम पर सहभागी बने और अपने आस-पास के पर्यटन केन्द्रों की साफ़-सफाई रखें और पर्यटकों को सुरक्षित माहौल दें.

Related Articles

Back to top button