India

पेगासस मामले में सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच समेत 19 विपक्षी पार्टियों के नेताओं की वर्चुअल बैठक, की 11 मांगें

एक संयुक्त बयान में, नेताओं ने भारत के लोगों से इस अवसर पर उठने का आह्वान किया।

नई दिल्ली: 19 विपक्षी दलों के नेताओं ने शुक्रवार (20 अगस्त, 2021) को केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार पर तीखा हमला किया और पेगासस स्पाइवेयर के उपयोग की सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच सहित 11 मांगें कीं।

एक आभासी बैठक के दौरान जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, अन्य नेताओं ने भाग लिया, विपक्षी दलों ने यह भी कहा कि वे संयुक्त रूप से सभी विरोध कार्यों का आयोजन करेंगे। देश भर में 20 से 30 सितंबर तक झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, राकांपा प्रमुख शरद पवार, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला, पीडीपी की महबूबा मुफ्ती और राजद के तेजस्वी यादव भी बैठक में शामिल हुए.

विपक्षी नेताओं ने भारत के लोगों से इस अवसर पर अपनी पूरी ताकत से ‘धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक गणराज्य व्यवस्था की रक्षा’ करने का आह्वान किया।

संयुक्त बयान में कहा गया, “आज भारत को बचाएं, ताकि हम इसे बेहतर कल के लिए बदल सकें।”

विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार से निम्नलिखित की मांग की:

  • संवर्धित COVID-19 वैक्सीन उत्पादन 

नेताओं ने केंद्र से भारत में सभी COVID-19 वैक्सीन उत्पादन क्षमताओं को बढ़ाने और वैश्विक स्तर पर टीकों की खरीद करने और मुफ्त सार्वभौमिक सामूहिक टीकाकरण अभियान को तुरंत तेज करने की मांग की। उन्होंने मोदी सरकार से सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली का व्यापक विस्तार करने और COVID-19 के कारण अपनी जान गंवाने वालों के लिए पर्याप्त मुआवजा प्रदान करने के लिए भी कहा।

  • मुफ्त नकद हस्तांतरण लागू करें

विपक्षी नेताओं ने मांग की कि केंद्र सरकार को आयकर दायरे से बाहर के सभी परिवारों को प्रति माह 7,500 रुपये का मुफ्त नकद हस्तांतरण लागू करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सभी जरूरतमंदों को दैनिक उपभोग की सभी आवश्यक वस्तुओं से युक्त मुफ्त भोजन किट वितरित करे।

  • पेट्रोल-डीजल के दाम कम करें

उन्होंने केंद्र से पेट्रोल और डीजल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में अभूतपूर्व बढ़ोतरी को वापस लेने, रसोई गैस और आवश्यक वस्तुओं की कीमतों को कम करने के लिए भी कहा।

  • तीन नए कृषि कानूनों को निरस्त करें 

नेताओं ने केंद्र से तीन नए कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए कहा और उन्हें ‘कृषि विरोधी कानून’ कहा। उन्होंने किसानों को अनिवार्य रूप से एमएसपी की गारंटी देने की भी मांग की।

  • सार्वजनिक क्षेत्र का निजीकरण बंद करो

19 विपक्षी दलों के नेताओं ने भी केंद्र से सार्वजनिक क्षेत्र के ‘बेलगाम निजीकरण’ को रोकने और उलटने के लिए कहा। उन्होंने श्रम संहिताओं को निरस्त करने की भी मांग की, जो उन्होंने कहा, श्रम और मजदूर वर्ग के अधिकारों को कमजोर करती है। उन्होंने मोदी सरकार से मेहनतकश लोगों के विरोध और वेतन सौदेबाजी के अधिकारों को बहाल करने का भी आग्रह किया।

  • मौद्रिक प्रोत्साहन पैकेज लागू करें 

नेताओं ने केंद्र से एमएसएमई के पुनरुद्धार के लिए मौद्रिक प्रोत्साहन पैकेज लागू करने को कहा, न कि ऋण के प्रावधान को। उन्होंने कहा, “हमारे आर्थिक और सामाजिक बुनियादी ढांचे के निर्माण और घरेलू मांग को बढ़ावा देने के लिए सार्वजनिक निवेश बढ़ाएं। सरकारी नौकरियों में रिक्तियों को भरें।”

  • मनरेगा का विस्तार करें

सोनिया गांधी, उद्धव ठाकरे, ममता बनर्जी और अन्य नेताओं ने भी मांग की कि केंद्र को कम से कम दोगुनी मजदूरी के साथ 200 दिनों की बढ़ती गारंटी के साथ मनरेगा का विस्तार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्र को भी इसी तर्ज पर शहरी रोजगार गारंटी कार्यक्रम बनाना चाहिए।

  • COVID-19 टीकाकरण को प्राथमिकता दें

नेताओं ने केंद्र सरकार से शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्रों के सीओवीआईडी ​​​​-19 टीकाकरण को प्राथमिकता देने के लिए कहा ताकि शैक्षणिक संस्थानों को जल्द से जल्द फिर से खोला जा सके।

  • पेगासस और राफेल सौदे के इस्तेमाल की सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच

विपक्षी दलों ने लोगों की निगरानी के लिए पेगासस स्पाइवेयर के उपयोग की उच्चतम न्यायालय की निगरानी में न्यायिक जांच की मांग की। उन्होंने राफेल सौदे की उच्च स्तरीय जांच की भी मांग की।

  • सभी राजनीतिक बंदियों को रिहा करें

उन्होंने कहा कि केंद्र को भीमा कोरेगांव मामले में यूएपीए के तहत आने वाले और सीएए विरोधी प्रदर्शनों सहित सभी राजनीतिक बंदियों को रिहा करना चाहिए। उन्होंने कहा, “लोकतांत्रिक अधिकारों और लोगों की नागरिक स्वतंत्रता का उल्लंघन करने के लिए राजद्रोह/एनएसए जैसे अन्य कठोर कानूनों का इस्तेमाल बंद करो। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अपने मौलिक अधिकार का प्रयोग करने के लिए हिरासत में लिए गए सभी मीडिया कर्मियों को रिहा करें।”

  • जम्मू-कश्मीर में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराएं

विपक्षी नेताओं ने मोदी सरकार से जम्मू-कश्मीर के सभी राजनीतिक बंदियों को रिहा करने का आग्रह किया और केंद्रीय सेवाओं के जम्मू-कश्मीर कैडर सहित पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने को कहा। उन्होंने कहा, “जल्द से जल्द स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराएं।”

Related Articles

Back to top button