India

टोक्यो में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच 1 खिताब जीतकर अवनि लेखारा पैरालंपिक स्वर्ण जीतने वाली भारत की पहली महिला बनीं

पीएम नरेंद्र मोदी ने इसे 'भारतीय खेलों के लिए खास पल' बताया।

टोक्यो पैरालिंपिक: भारतीय पैरालंपिक निशानेबाज अवनि लेखारा ने सोमवार (30 अगस्त) को टोक्यो पैरालिंपिक में इतिहास रच दिया जब वह पैरालंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाली देश की पहली महिला बनीं। अवनी ने चीन की झांग क्यूपिंग (रजत) और यूक्रेन की इरिना शचेतनिक (कांस्य) को हराकर महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 खिताब जीता।

अवनी ने टोक्यो में अपने स्वर्ण पदक जीतने वाले प्रदर्शन के साथ महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 श्रेणी जीतने के लिए मौजूदा डब्ल्यूआर की बराबरी की। 19 वर्षीय ने कुल 249.6 के बराबर विश्व रिकॉर्ड के साथ समाप्त किया, जो एक नया पैरालंपिक रिकॉर्ड भी है।

वह तैराक मुरलीकांत पेटकर (1972), भाला फेंकने वाले देवेंद्र झाझरिया (2004 और 2016) और हाई जम्पर थंगावेलु मरियप्पन (2016) के बाद पैरालंपिक स्वर्ण जीतने वाली चौथी भारतीय एथलीट हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने इसे ‘भारतीय खेलों के लिए खास पल’ बताया। “अभूतपूर्व प्रदर्शन @ अवनीलेखा! कड़ी मेहनत और अच्छी तरह से योग्य स्वर्ण जीतने के लिए बधाई, जो आपके मेहनती स्वभाव और शूटिंग के प्रति जुनून के कारण संभव हुआ। यह वास्तव में भारतीय खेलों के लिए एक विशेष क्षण है। आपके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं,” मोदी ट्वीट किया।

SH1 राइफल श्रेणी में, निशानेबाज हथियारों के साथ बंदूक रखने में सक्षम हैं। एथलीटों के पैरों में एक हानि होती है, उदाहरण के लिए विच्छेदन या पैरापलेजिया। कुछ एथलीट बैठने की स्थिति में प्रतिस्पर्धा करेंगे, जबकि अन्य खड़े होकर प्रतिस्पर्धा करेंगे।

लेखारा ने 2016 के रियो खेलों के स्वर्ण पदक विजेता चीन के क्यूपिंग झांग को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने असाका शूटिंग रेंज में कुल 248.9 के साथ रजत पदक जीता था। विश्व की नंबर एक और मौजूदा विश्व कैंपियन यूक्रेन की इरिना शेटनिक ने 227.5 के प्रयास से कांस्य पदक अपने नाम किया।

अवनी का यह पहला बड़ा अंतरराष्ट्रीय पदक है। वह 2019 में पिछली विश्व चैंपियनशिप में चौथे स्थान पर रही थी। अपने पहले पैरालिंपिक में दिखाई देने वाली, अवनी, जो दुनिया में पांचवें स्थान पर है, ने दोनों प्रतियोगिता चरणों में लगातार 10 अंक हासिल किए।

वह विश्व रिकॉर्ड को मिटाने के लिए तैयार थी, लेकिन अंत में दो 9.9 सेकेंड ने उसे निशाने पर ले लिया।

क्वालिफिकेशन राउंड में अवनि कुल 621.7 अंक के साथ सातवें स्थान पर रही थी। एक खेल में शामिल होने के लिए अपने पिता से प्रोत्साहित होकर, अवनी ने शुरू में शूटिंग और तीरंदाजी दोनों की कोशिश की।

उसने पाया कि उसे निशानेबाजी में ज्यादा मजा आता है, और 2008 बीजिंग ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा की किताब पढ़ने के बाद वह भी प्रेरित हुई। उन्होंने 2015 में जयपुर के जगतपुरा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में शूटिंग शुरू की थी। कानून की छात्रा, अवनी ने 2017 विश्व कप में अल ऐन, संयुक्त अरब अमीरात में भारत के लिए पदार्पण किया

Related Articles

Back to top button