IndiaNew DelhiPolitics

चुनाव अभियान 2022: शामिल होगा “मोदी-योगी साझेदारी” उपलब्धि,बीजेपी यूपी चुनाव प्रचार शब्द: ‘दमदार’, ‘ ईमानदार ‘

चुनाव अभियान 2022: शामिल होगा "मोदी-योगी साझेदारी" उपलब्धि,बीजेपी यूपी चुनाव प्रचार शब्द: 'दमदार', ' ईमानदार '

नयी दिल्ली : जैसा कि यह कोविड -19 महामारी की प्रतिक्रिया, कानून और व्यवस्था और अर्थव्यवस्था की स्थिति सहित विभिन्न मोर्चों पर अपने प्रदर्शन पर कठिन सवालों का सामना करने के लिए तैयार है, उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार ने इसे प्रोजेक्ट करने के लिए एक अभियान तैयार किया है। दमदार (निर्णायक) और ईमानदार (ईमानदार) के रूप में छवि।

2022 की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले, चुनाव अभियान, जिसमें सोशल मीडिया आउटरीच शामिल होगा, को “मोदी-योगी साझेदारी” की “उपलब्धियों” पर केंद्रित किया जाएगा, विवरण के बारे में एक व्यक्ति ने कहा।

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार की महामारी की दूसरी लहर के लिए अपर्याप्त तैयारियों के लिए आलोचना की गई है, जिसमें केंद्र सरकार के आंकड़ों के अनुसार राज्य में 18,000 से अधिक लोग मारे गए थे। राज्य को अस्पताल के बिस्तरों, ऑक्सीजन और अन्य आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति की भारी कमी का सामना करना पड़ा जिसने महामारी की स्थिति को बढ़ा दिया।

यह सुनिश्चित करने के लिए, यूपी की वर्तमान मामले की मृत्यु दर 1.3% है, जो राष्ट्रीय संख्या 1.3% के बराबर है, और लगभग सभी राज्यों में चिकित्सा बुनियादी ढांचा दूसरी लहर की तीव्रता और तीव्रता से अभिभूत था – जो बड़े पैमाने पर डेल्टा संस्करण के कारण हुआ था। वायरस का, जो अब अमेरिका में व्याप्त है – जिसने सभी को आश्चर्यचकित कर दिया।

फिर भी, कई अन्य राज्यों की तरह, यूपी को भी मृत माना जाता है। समाचार वेबसाइट आर्टिकल 14 की 21 जून की रिपोर्ट के अनुसार, जिसमें राज्य के 24 जिलों से मृत्यु पंजीकरण डेटा का विश्लेषण किया गया था, यूपी ने महामारी की अवधि (जुलाई 2020-मार्च 2021) के दौरान महामारी पूर्व औसत से लगभग 42 गुना अधिक 197,000 अधिक मौतें दर्ज कीं। समय अवधि में राज्य के आधिकारिक कोविड की मृत्यु।

दूसरी लहर के दौरान सामने आई अपनी प्रणालीगत कमियों के खिलाफ आरोपों का मुकाबला करने के लिए, और हाल ही में फिरोजाबाद में बच्चों की मौत (एक रहस्यमय वायरल बुखार से, कोविड नहीं) के साथ, राज्य सरकार इसकी सूची के लिए एक रिपोर्ट कार्ड ला रही है। पिछले पांच वर्षों में उपलब्धियां और इसका प्रदर्शन पिछली सरकार की तुलना में अनुकूल रूप से कैसे तुलना करता है ।

पार्टी के एक पदाधिकारी ने कहा, “पार्टी ने यह संदेश देने के लिए स्निपेट, वीडियो और कार्टून के रूप में सोशल मीडिया सामग्री का उपयोग करने का फैसला किया है कि कैसे योगी सरकार ने अपराध और भ्रष्टाचार पर नकेल कसने और रोजगार पैदा करने के अपने वादे को पूरा किया।” नामांकित।

अपनी उपलब्धियों को स्पष्ट करने के लिए, सोशल मीडिया के प्रसार के लिए फ़र्क साफ है (अंतर स्पष्ट है) अभियान को भी तेज किया गया है। पार्टी का दावा है कि उसने अपने चुनावी घोषणा पत्र में किए गए अधिकांश वादों को पूरा किया है। “पिछले 70 वर्षों में, राज्य में सिर्फ 12 मेडिकल कॉलेज थे; भाजपा के सत्ता में आने के बाद पिछले चार वर्षों में 48 मेडिकल कॉलेज स्थापित किए गए हैं। इनमें से 23 मेडिकल कॉलेजों ने काम करना शुरू कर दिया है, नौ का उद्घाटन जल्द किया जाएगा और 16 का निर्माण जल्द ही शुरू हो जाएगा।

हालांकि, पूर्व राज्यसभा सांसद और समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता जावेद अली खान ने कहा कि आंकड़े गलत हैं। उन्होंने कहा कि सपा शासन के दौरान राज्य में पहले से ही 30 से अधिक मेडिकल कॉलेज चल रहे थे।

इस तुलना का एक हिस्सा भूले तो नहीं (मत भूलना) अभियान होगा जहां पार्टी अखिलेश यादव सरकार के सत्ता में होने पर किए गए अपराध की घटनाओं को याद करेगी।

महिलाओं के खिलाफ जारी अपराधों पर आलोचना को कुंद करने के लिए, राज्य ने राज्य भर के पुलिस स्टेशनों में 1,535 महिला हेल्प डेस्क स्थापित करने, हेल्पलाइन नंबर 112 के माध्यम से किए गए संकट कॉल के लिए 10 मिनट के भीतर प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने जैसे कदम सूचीबद्ध किए हैं। अपराध पर अंकुश लगाने के अपने “मिशन” के तहत, राज्य ने 8,000 गिरफ्तारियां की हैं और अपराधियों के खिलाफ कई मामले दर्ज किएहैं।

“राज्य गैंगस्टर अधिनियम के तहत कम से कम 13,000 मामलों में कार्रवाई करने में सक्षम किया गया है, संपत्ति मूल्य ₹ 1,800 करोड़ है कि विभिन्न माफिया सरगनाओं और अपराधियों से संबंध रखते थे सरकार द्वारा संलग्न किया गया है। राज्य में अपराध के खिलाफ अभियान को मजबूत करने के लिए सभी 75 जिलों में साइबर सुरक्षा प्रकोष्ठ स्थापित किए गए हैं।

हालांकि विपक्ष ने इन दावों को खोखला करार दिया। खान ने कहा कि पार्टी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में जो पहला वादा किया था, वह 700,000 नौकरियां पैदा करना और किसानों की आय को दोगुना करना था। “यह दोनों मोर्चों पर विफल रहा है, क्या वे हमें 350,000 नौकरियों की सूची भी दे सकते हैं जो सृजित हुए थे? जहां तक ​​अपराध दर में गिरावट का सवाल है, सभी को केवल जमीनी स्तर की खबरों को पढ़ना है; आए दिन दिनदहाड़े रेप, अपहरण और डकैती की घटनाएं होती रहती हैं। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़े उनके दावों को झुठलाते हैं।’

2019 के राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़ों के अनुसार, यूपी ने पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र के बाद महिलाओं के खिलाफ अपराध के तीसरे सबसे अधिक मामले दर्ज किए।

2020 में यूपी सरकार ने दावा किया था कि योगी सरकार के कार्यकाल में हत्या और रेप जैसे अपराधों में कमी आई है. एनसीआरबी के आंकड़ों का हवाला देते हुए, सरकार ने दावा किया कि राज्य में हत्याओं की संख्या 2016 में 2,762 से गिरकर 2,032 हो गई, और बलात्कार के मामलों में 39% की कमी आई।

Related Articles

Back to top button