India

ओडिशा में धरती ने उगला सोना!

खुद इस्पात और खनन मंत्री प्रफुल्ल मल्लिक ने किया खुलासा।

अक्षय अजय बेहरा, भुवनेश्वर: ओडिशा के अलग-अलग स्थानों में सोने की खदाने मिली हैं। ये खदानें राज्य के तीन जिलों में मिली हैं। इस्पात और खान मंत्री प्रफुल्ल मल्लिक ने बीते दिनों ये जानकारी विधानसभा को मुहैया कराई है।

ढेंकानाल के विधायक सुधीर कुमार सामल द्वारा पूछे गए एक लिखित प्रश्न के जवाब में, मंत्री ने कहा, “खान निदेशालय और भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) के सर्वेक्षणों ने देवगढ़, क्योंझर और मयूरभंज सहित तीन जिलों में सोने के भंडार की उपस्थिति का खुलासा किया है. ”

इस्पात और खान मंत्री प्रफुल्ल मल्लिक के अनुसार “ये सोने के भंडार क्योंझर जिले में चार स्थानों पर, मयूरभंज जिले में चार स्थानों पर और देवगढ़ जिले में एक स्थान पर पाए गए हैं.” हालही में भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) ने इलेक्ट्रिक वाहन और सोलर पैनल बनाने में अहम धातु लिथियम के 59 लाख टन भंडार का पता रियासी जिले में लगाया है। भारत लिथियम का आयात करता है।

‘इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट’ (आईआईएसडी) में वरिष्ठ नीति सलाहकार सिद्धार्थ गोयल ने कहा कि लिथियम भंडार की खोज कई मायनों में देश की स्वच्छ ऊर्जा निर्माण महत्वाकांक्षाओं के मद्देनजर आमूल-चूल बदलाव वाली साबित हो सकती है।

Related Articles

Back to top button