IndiaNew Delhi

स्वामी प्रभुपाद की 125 वी जयंती पर स्मृति सिक्का होगा जारी :आज शाम 125 रुपए का स्मृति सिक्का जारी करेंगे PM मोदी, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे देश की जनता को.. 

PM मोदी भक्तिवेदांत स्‍वामी प्रभुपदा के 125वें जन्‍म दिवस के अवसर पर जनसभा को शाम साढ़े चार बजे संबोधित करेंगे।

 

 

नई दिल्ली: भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद की 125वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 125 रुपए का विशेष स्मारक सिक्का जारी करेंगे। इस दौरान वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक सभा को संबोधित भी करेंगे। प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी बयान के मुताबिक, समारोह शाम 4.30 बजे शुरू होगा। इस मौके पर केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी मौजूद रहेंगे।

स्वामी प्रभुपाद ने इस्कॉन की स्थापना की थी। इसे सामान्य तौर पर हरे कृष्ण आंदोलन के तौर पर जाना जाता है। इस्कॉन ने गीता जैसे वैदिक साहित्य का दुनिया भर में प्रचार-प्रसार किया। साथ ही इनका 89 भाषाओं में अनुवाद भी कराया। स्वामी प्रभुपाद ने 100 से ज्यादा मंदिरों की स्थापना की और दुनिया को भक्ति योग का मार्ग दिखाने वाली कई किताबें लिखीं।

स्थापना के 11 साल बाद ही कई देशों में फैला इस्कॉन आंदोलन

इस्कॉन की वेबसाइट के अनुसार, यह ब्रह्म माधव गौड़ीय वैष्णव संप्रदाय का एक हिस्सा है, जो चार वैष्णव संप्रदायों में से एक है। इस्कॉन के उपदेशों और प्रथाओं को चैतन्य महाप्रभु (1486-1532) ने उनके भाई नित्यानंद प्रभु और उनके छह सहयोगियों के साथ सिखाया था। इस्कॉन आंदोलन की स्थापना के बाद केवल 11 सालों में पूरी दुनिया के कई देशों में फैल गया।

Related Articles

Back to top button
Close
Close