India

सेना ने बनाई भारत में दुनिया की सबसे ऊंची सड़क:लद्दाख में 18,600 फीट की ऊंचाई पर सेना द्वारा बनाई गई सड़क से अब लेह से चीनी सीमा पर पैंगॉन्ग झील पहुंचना हुआ आसान

लद्दाख के BJP सांसद जामयांग ने इस सड़क का उद्घाटन किया।

लेह : सामरिक रूप से अहम लद्दाख में भारत ने दुनिया की सबसे ऊंची सड़क तैयार की है। 18,600 फीट की ऊंचाई पर बनी यह सड़क लेह (जिगराल-तांगत्से) से केला दर्रे को पार कर पैंगॉन्ग झील तक 41 किलोमीटर की दूरी कम कर देगी। इसे सेना की 58 इंजीनियर रेजिमेंट ने तैयार किया है। सड़क को आम लोगों के लिए खोल दिया गया है।

लद्दाख के BJP सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने मंगलवार को इसका उद्घाटन किया। नामग्याल ने कहा कि यह सड़क सामरिक के साथ पर्यटन के नजरिए से भी काफी अहम है। उन्होंने कहा कि जिस सड़क का उद्घाटन किया गया, वह 18,600 फुट की ऊंचाई पर बनी दुनिया की वाहन चलाने लायक सबसे ऊंची सड़क होगी। अब तक, खारदुंगला दर्रा 18,380 फुट की ऊंचाई पर दुनिया की सबसे ऊंची सड़क थी।

पर्यटन के लिए सबसे बेहतर

उन्होंने कहा कि यह सड़क भविष्य में स्थानीय निवासियों, विशेष रूप से लद्दाख के लालोक क्षेत्र के लोगों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति को बढ़ावा देने में एक प्रमुख भूमिका निभाएगी, क्योंकि इससे पर्यटन की सुविधा होगी। नामग्याल ने कहा कि इससे टूरिस्ट दुनिया की सबसे ऊंची वाहन चलाने योगय सड़क, दुर्लभ औषधीय पौधे, स्नो स्पोर्ट गतिविधियों में भाग लेने, खानाबदोश पशुओं, झीलों और अन्य आकर्षणों को देखने में सक्षम होंगे।

इस दौरान लेफ्टिनेंट जनरल पी जी के मेनन, जनरल ऑफिसर कमांडिंग 14वीं कॉर्प, ताशी नामग्याल याक्जी और स्टैनजिन चोस्पेल, कार्यकारी पार्षद वेन लामा कोंचोक त्सेफेल, लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद (LAHDC), लेह के पार्षद मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button
Close
Close