Chhattisgarh

रोजगार: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग 595 पदों पर करेगा प्रोफेसरों की सीधी भर्ती, अभ्‍यर्थियों के लिए एक और मौका

छत्‍तीसगढ़ लोक सेवा आयोग कुल 30 विषयों के लिए परीक्षा लेगा।

रायपुर:  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजी पीएससी) प्रदेश के कालेजों के लिए 595 प्रोफेसरों की सीधी भर्ती करेगा। पच्चीस साल बाद राज्य में प्रोफेसरों की भर्ती होने जा रही है। राज्य सरकार के प्रस्ताव पर आयोग ने सीधी भर्ती के लिए गुरुवार को विज्ञापन भी जारी कर दिया है। आनलाइन आवेदन 13 सितंबर से 12 अक्टूबर 2021 तक लिए जाएंगे। चयनित अभ्यर्थियों को तीन साल की परिवीक्षा में रखा जाएगा। इससे देशभर के अभ्यर्थियों को छत्तीसगढ़ में सीधे प्रोफेसर बनने का अवसर मिलेगा।

बता दें कि प्रोफेसरों के पद रिक्त होने की वजह से विश्वविद्यालयों और कालेजों को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) से अनुदान भी नहीं मिल पा रहा है। साथ ही नैक (राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद) की ग्रेडिंग कराने में भी दिक्कत हो रही है। ऐसे में यह भर्ती होने से देशभर के विद्वानों को प्रोफेसर बनने का अवसर मिलेगा। प्रोफेसरों की भर्ती के लिए अनारक्षितों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 45 साल, पीएचडी और 10 साल का शिक्षण अनुभव अनिवार्य है।

छत्‍तीसगढ़ लोक सेवा आयोग कुल 30 विषयों के लिए परीक्षा लेगा। हिंदी के लिए 64, अंग्रेजी में 30, राजनीतिशास्त्र 75, अर्थशास्त्र 51, समाजशास्त्र 57, इतिहास 29, भूगोल 29, भौतिकी 20, गणित 35, रसायनशास्त्र 50, वनस्पतिशास्त्र 30, प्राणीशास्त्र 26, कंप्यूटर साइंस 1, कंप्यूटर एप्लीकेशन 1, माइक्रोबायोलाजी 2, बायोटेक्नालाजी 2, भू-गर्भ शास्त्र 3, सैन्य विज्ञान 1, वाणिज्य 57, विधि 1, गृह विज्ञान 7, संस्कृत 7, प्राचीन भारतीय इतिहास 1,लोक प्रशासन 2, मानवशास्त्र 2, दर्शनशास्त्र 1, मनोविज्ञान 6, वेद 1, ज्योतिष 1 और सूचना प्राद्योगिकी 3 पदों पर सीधी भर्ती की जाएगी।

 

Related Articles

Back to top button
Close
Close