ChhattisgarhGaurella pendra marwahi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का जन्मदिन भाजपा सेवा एवं समर्पण अभियान के रूप में मनायेगी

पुलिस अधीक्षक श्री त्रिलोक बंसल के द्वारा बैंक मैनेजर की ली गयी आवश्यक बैठक, सभी बैंक मैनेजर्स को दी गयी सुरक्षा मानकों का पूर्ण पालन करने का हिदायत

गौरेला पेंड्रा मरवाही 08/09/2021 पुलिस अधीक्षक श्री त्रिलोक बंसल एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री रामगोपाल करियारे द्वारा बैंकों के सुरक्षा आडिट को लेकर पुलिस नियंत्रण कक्ष के सभागार में बैंक मैनेजर के साथ एक आवश्यक बैठक की गई जिसमें पुलिस अधीक्षक श्री त्रिलोक बंसल ने बैंक अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि समस्त बैंक मैनेजर , बैंक में सुरक्षा मानकों का पर्याप्त ध्यान रखें एवं समय-समय पर पुलिस के द्वारा मांगी गई जानकारियों को अवश्य प्रदान करें । साथ ही पुलिस के द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का अवश्य पालन करें एवं सुरक्षा निर्देशों के संबंध में बनाई गई चेक लिस्ट को अवश्य पूर्ण कर संबंधित थानों में जमा करें ताकि बैंक में सुरक्षा मानकों की पर्याप्त पालन हो रही है या नहीं इस संबंध में पुलिस विभाग अद्यतन रहे।

 

वर्तमान में साइबर अपराध से संबंधित घटनाएं बढ़ने के कारण साइबर से संबंधित बातें भी बैंक मैनेजरों के साथ की गई और बैंक मैनेजर को बैंक के खातों से ट्रांजेक्शन होने पर इसकी जानकारी का एसएमएस खाताधारक के मोबाइल पर डिलीवर हो रहा है, यह सुनिश्चित करने निर्देशित किया गया।

 

साइबर अपराध, बैंकिंग अपराध व धोखाधड़ी के अपराधों में सीसीटीवी फुटेज तत्काल उपलब्ध कराने के लिए पुलिस आवेदन देती है तब सीसीटीवी फुटेज समय पर उपलब्ध कराया जावे। ऑनलाइन खरीद फरोख्त के प्रकरणों में पत्राचार करने पर 72 घंटे में ग्राहक के रुपए वापसी संभव हैं यह सुनिश्चित करने हिदायत दिया गया। किसी भी विवेचना में बैंक स्टेटमेंट की आवश्यकता होने पर समय पर बैंक प्रबंधन द्वारा खाते का स्टेटमेंट पुलिस को उपलब्ध कराया जावे। बैंक के कर्मचारी, गार्ड, मैनेजर, प्राइवेट कंपनी के कर्मचारियों का नाम पता, स्थाई पता की तस्दीक कर रिकॉर्ड में लेख की जावे।

सभी एटीएम सेंटर में सिक्योरिटी सिस्टम मजबूत किए जाने एवं पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था लगाई जावे यह भी निर्देशित किया गया। बैंक एवं एटीएम में लगे हुए सुरक्षा गार्ड का अनिवार्य रूप से पुलिस वेरीफिकेशन की जावे तथा बैंक के अधिकारियों के द्वारा अगर नियमित रूप से कोई वाहन अधिग्रहित कर चलाई जा रही है उसके ड्राइवर का भी पुलिस वेरीफिकेशन किए जाने बैंक मैनेजर को निर्देशित की गई।

आपातकालीन स्थिति में बैंक में सायरन सिस्टम पूर्ण रूप से कार्यशील रहे इस बात को ध्यान रखते हुए समस्त बैंक मैनेजर अपने बैंक में लगे हुए सायरन सिस्टम को दुरुस्त कर नियमित रूप से उसका चेकिंग करने ,साथ ही बैंक के आसपास आने वाले संदिग्ध व्यक्तियों पर सतत नजर रखी जाए एवं कहीं पर भी किसी के द्वारा संदिग्ध आचरण परिलक्षित हो तो तत्काल पुलिस को अवगत कराने बैंक मैनेजर को निर्देशित किया गया।

वर्तमान में साइबर अपराधों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए बैंक मैनेजर को साइबर अपराध के संबंध में बैंक के साइबर इंटेलिजेंस यूनिट द्वारा नियमित रूप से बैंकिंग फ्राड के संबंध में आमजन में जागरूकता अभियान चलाए जावे यह भी उन्हें हिदायत दी गई। बैंक के सामने बाहरी राज्य एवं संदिग्ध वाहनों के लंबे समय से खड़े रहने के संबंध में भी बैंक मैनेजर को निर्देशित किया गया कि तत्काल ही पुलिस विभाग को सूचित की जावे

इस अवसर पर उपस्थित पुलिस अधिकारी कर्मचारियों को भी यह निर्देशित किया गया कि नियमित रूप से बैंक, एटीएम एवं अन्य बैंकिंग संस्थानों का औचक निरीक्षण करें एवं किसी भी प्रकार की सुरक्षा मानकों में लापरवाही की जा रही हो तो तत्काल बैंक संचालकों या वित्तीय संस्थान के संचालकों को तत्काल चेक लिस्ट को पूर्ण कर प्रतिवेदन पुलिस विभाग को प्रेषित करें यह निर्देशित किया गया

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामगोपाल करियारे, अनुविभागीय अधिकारी अशोक वाडेगांवकर, थाना प्रभारी युवराज तिवारी एवं जिले के सभी बैंकों से आए हुए बैंक मैनेजर एवं लीड बैंक के अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Related Articles

Back to top button
Close
Close