AutomobileBilaspurChhattisgarhEntertainmentGadgetsGaurella pendra marwahiIndiaRaipurUncategorizedWorld

पूरी तैयारी कर लेवें :इस बार 200% तेजी से बढ़ रहे कोविड केस, अपने पास 5 गैजेट्स जरूर रखें; शुरुआती कीमत 500 रुपए

नीतेश वर्मा

ब्यूरो हेड

देश में कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे चुकी है। पिछले एक हफ्ते में कोरोना संक्रमितों के 200% नए केस सामने आए हैं। नई लहर की रफ्तार पिछली वेव की तुलना में 262 गुना तेज है। ऐसे में एक बार फिर इस महामारी की चपेट में आने से बचने के लिए सभी को अलर्ट रहने की जरूरत है। साथ ही हमारे पास कुछ ऐसे गैजेट्स भी होना चाहिए जो हमारी सेहत का ध्यान रखें। हम आपको यहां ऐसे ही गैजेट्स के बारे में बता रहे हैं।

UV स्टरलाइजर कोविड महामारी के दौरान घर पर होने वाले सबसे जरूरी गैजेट्स में से एक है। UV स्टरलाइजर घर की हवा में फैले बैक्टीरिया को साफ करने में मदद करता है। इसके साथ UV लाइट सैनेटाइजर बॉक्स स्मार्टफोन, गॉगल, ईयरबड्स, ईयरफोन, नोट या दूसरे छोटे आइटम को सैनेटाइज करने के काम में आता है।

पल्स ऑक्सीमीटर भी उन जरूरी गैजेट्स का हिस्सा है जिसकी डिमांड कोविड महामारी ने बढ़ाई। कोविड वायरस से संक्रमित लोगों के ब्लड में ऑक्सीजन (SpO2) लेवल कम होने लगता है। इस बात का पता पल्स ऑक्सीमीटर से लगाया जा सकता है। पल्स ऑक्सीमीटर महंगा गैजेट नहीं है। हालांकि, कोविड महामारी के दौरान कई कंपनियों ने इसकी कीमत में इजाफा किया है।

घर पर पोर्टेबल ऑक्सीजन कैनिस्टर को होना भी जरूरी है। कोविड पॉजिटिव मरीजों के ब्लड में ऑक्सीजन का लेवल गिरने लगता है। ऐसे में पोर्टेबल ऑक्सीजन कैनिस्टर इमरजेंसी कंडीशन ऑक्सीजन को मेंटेन रखता है। इन्हें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह से खरीदा जा सकता है।

कोविड मरीजों को ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम भी होती है। ऐसे में घर पर बीपी मशीन का होना भी जरूरी हो जाता है। बाजार में अब बीपी चेक करने की इलेक्ट्रॉनिक मशीन मिलती हैं, जो ऑटोमैटिक बीपी को मेजर करती हैं। इसकी मदद से आम दिनों में भी अपना बीपी भी चेक कर सकते हैं।

कोविड-19 रैपिड एंटीजन सेल्फ टेस्ट किट भी घर में होना चाहिए। लगातार बढ़ रहे केसेस की वजह से कोविड टेस्टिंग की बुकिंग करना काफी मुश्किल हो जाता है। साथ ही कोविड टेस्ट के लिए आपको घर से बाहर निकलना पड़ता है। ऐसे में इस काम को घर बैठे कोविड-19 रैपिड एंटीजन सेल्फ टेस्ट किट से किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close