AutomobileIndia

तमिलनाडु सरकार ने घटाया पेट्रोल पर टैक्स, ऊंची कीमत के लिए केंद्र को ठहराया जिम्मेदार

तमिलनाडु सरकार ने पेट्रोल पर टैक्स में 3 रुपये प्रति लीटर की कटौती की

तमिलनाडु सरकार ने पेट्रोल (petrol) पर टैक्स की प्रभावी दर को 3 रुपये प्रति लीटर कम करने का फैसला किया है। इस कदम से राज्य में लोगों को राहत मिलेगी। इससे राज्य सरकार को सालाना 1,160 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान होगा।

चेन्नई
तमिलनाडु सरकार ने शुक्रवार को राज्य में पेट्रोल पर 3 रुपये प्रति लीटर कर घटाने की घोषणा करते हुए पेट्रोल, डीजल की ऊंची कीमतों के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। उसका कहना है कि लोगों को राहत देने का काम केंद्र सरकार का है। तमिलनाडु के वित्त मंत्री पलानीवेल त्यागराजन ने विधानसभा में संशोधित बजट पेश करते हुए कहा की सरकार ने पेट्रोल पर कर में 3 रुपये प्रति लीटर कटौती का फैसला किया है।

त्यागराजन ने कहा कि सरकार ने पेट्रोल पर टैक्स की प्रभावी दर को 3 रुपये प्रति लीटर कम करने का फैसला किया है। इस कदम से राज्य में लोगों को राहत मिलेगी। इससे राज्य सरकार को हालांकि, सालाना 1,160 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान होगा। उन्होंने कहा कि मई 2014 में पेट्रोल पर कुल टैक्स को 10.39 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर केंद्र सरकार ने अब 32.90 रुपये प्रति लीटर कर दिया है। इसी तरह मई 2014 में डीजल पर लगने वाले कर को 3.57 रुपये से बढ़ाकर 31.80 रुपये प्रति लीटर कर दिया।

 

नीतेश वर्मा

Related Articles

Back to top button
Close
Close