ChhattisgarhGaurella pendra marwahi

डिप्टी सेक्रेटरी एवं अपर आयुक्त मनरेगा ने जिले में संचालित पंचायत विभाग के कार्यों का किया निरीक्षण

मनरेगा अंतर्गत जरूरतमंद लोगों को प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध कराए रोजगार - डिप्टी सेक्रेटरी श्री अशोक चौबे

गौरेला पेंड्रा मरवाही 2 अक्टूबर 2021/ छत्तीसगढ़ शासन पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के डिप्टी सेक्रेटरी एवं अपर आयुक्त मनरेगा श्री अशोक चौबे द्वारा आज गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं एवं निर्माण कार्यों का निरीक्षण तथा महात्मा गांधी नरेगा के अंतर्गत संचालित कार्यों के लिए समीक्षा बैठक लिया गया है।

श्री चौबे द्वारा आज धनौली गौठन, दौंजरा के सामुदायिक शौचालय तथा लालपुर के डबरी निर्माण, धान चबूतरा निर्माण तथा प्रधानमंत्री आवास का निरीक्षण किया गया। इसके साथ ही उनके द्वारा डीआरडीए कार्यालय के सभाकक्ष में मनरेगा योजना अंतर्गत संचालित कार्यों की समीक्षा की गई। उन्होंने मनरेगा अंतर्गत जरूरतमंद परिवारों को प्राथमिकता के आधार पर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिले में श्रमिकों की संख्या,श्रमिकों में महिला पुरुष का अनुपात, सक्रिय महिला समूह, जिले के गौठानों में संचालित कार्य, एनआरएलएम अंतर्गत संचालित कार्य सहित अन्य विभिन्न प्रगतिरत, अपूर्ण इत्यादि कार्यों की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। श्री चौबे ने कहा कि मनरेगा अंतर्गत विभिन्न कार्यों में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करें तथा उन्हें प्रेरित करें जिससे उन्हें लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने गांवों में मनरेगा के कार्यों की जानकारियां गांवों में बैठक इत्यादि लेकर ग्रामीणों को उपलब्ध कराने कहा। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों में जितने भी जॉब कार्ड धारी हैं उनके नामों का भी वाचन कराया जाए तथा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिलाओं तथा निशक्तजन व्यक्तियों के नामों का भी निरीक्षण करते हुए सभी को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएं। उन्होंने जिले में 100 दिवस रोजगार उपलब्ध कराने के कार्यों की सराहना की है और कहा कि ज्यादा से ज्यादा पात्र लोगों को 100 दिवस का रोजगार उपलब्ध कराएं। श्री चौबे ने उपस्थित मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को रोजगार से संबंधित अन्य विभिन्न प्रशिक्षण कार्य में महिलाओं को पूरी जिम्मेदारी से प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के निर्देश दिए जिससे उनके कार्यों में सुधार हो सके और वे लाभान्वित हो सके।

बैठक में परियोजना निदेशक श्री आर के खूंटे, एपीओ श्री जी.पी. साहू, एपीओ (मनरेगा) श्री रवि, जिला समन्वयक श्री संदीप तिवारी, जनपद सीईओ पेंड्रा श्री भूपेंद्र सोनवानी, जनपद सीईओ गौरेला श्री संजय शर्मा, सोमनाथ साहू के साथ ही कृषि विभाग, सिंचाई विभाग, उद्यान विभाग तथा अन्य विभिन्न संबंधित विभागों के अधिकारी,कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button
Close
Close