AutomobileBilaspurBollywoodChhattisgarhDelhiEconomyEntertainmentFinanceGaurella pendra marwahiIndiaKorbaMumbaiRaipurSportsWorldअम्बिकापुरमुंगेली

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है दूध और काली किशमिश का सेवन

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखने में मिलती है मदद

नीतेश वर्मा 

ब्यूरो हेड 

डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का विशेष रूप से ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। क्योंकि खानपान के कारण बॉडी में ब्लड शुगर यानी रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है।

 

आज के समय में खराब जीवन-शैली, अनियमित खानपान और फिजिकल एक्टिविटी की कमी के कारण लोगों का शरीर बीमारियों का घर बनता जा रहा है, जो बीमारियां पहले बड़े-बुजुर्गों को हुआ करती थीं, आज युवा भी उसका शिकार हो रहे हैं। ऐसी ही एक बीमारी है डायबिटीज यानी मधुमेह की। बता दें कि जब पैन्क्रियाज यानी अग्नाश्य इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन कम या फिर बंद कर दे तो इसके कारण मधुमेह की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का विशेष रूप से ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। क्योंकि खानपान के कारण बॉडी में ब्लड शुगर यानी रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है। हाई ब्लड शुगर लेवल के कारण हार्ट फेलियर, किडनी फेलियर, मल्टीपल ऑर्गन फेलियर और ब्रेन स्ट्रोक जैसी जानलेवा स्थिति भी पैदा हो सकती है। ऐसे में लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ ही आप अपनी डाइट में काली किशमिश को शामिल कर सकते हैं।

काली किशमिश: पोटेशियम, पॉलीफेनॉल, प्रोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर काली किशमिश स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है। काली किशमिश का नियमित तौर पर सेवन करने से ना सिर्फ हड्डियां मजबूत बनती हैं बल्कि ब्लड सुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह इम्युनिटी को भी बूस्ट करती है।

इस तरह करें सेवन: इसके लिए एक गिलास दूध में 6-7 काली किशमिश डालकर धीमी आंच पर उबाल लें। फिर रात में सोने से पहले इसका सेवन करें। इससे आपको फायदा मिल सकता है।

अदरक: ब्लड शुगर यानी रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित करने में अदरक बेहद ही कारगर है। इसमें मौजद पोषक तत्व बॉडी में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं। डाइबिटीज के मरीज खाली पेट अदरक का दूध पी सकते हैं। इसके अलावा अदरक की चाय भी फायदेमंद साबित हो सकती है। आप चाहें तो अदरक के पाउडर या फिर कच्चे अदरक का भी सेवन कर सकते हैं।

हरी मिर्च: मधुमेह के मरीजों को नियमित तौर पर 30 ग्राम हरी मिर्च का सेवन करना चाहिए। हरी मिर्च में कैप्सेसिन की मात्रा पाई जाती है, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close