ChhattisgarhGaurella pendra marwahi

जिले में अब तक लगभग 6325 परिवारों के घरों तक पहुँचा नल

गुणवत्तापूर्ण पेयजल आपूर्ति की लंबी अवधि की योजना जल जीवन मिशन

गौरेला पेंड्रा मरवाही 27 सितंबर 2021/ जल एक बुनियादी आवश्यकता है। पेयजल की सुनिश्चित उपलब्धता की कमी का प्रतिकूल प्रभाव परिवारों और स्थानीय समुदायों दोनों पर पड़ता है। घर में पेयजल की सुविधा न होने पर लोगों विशेषकर महिलाओं और बेटियों को दूर-दूर से अपने घरों के लिए पानी लाने के लिए जाना पड़ता है जिससे समय और उर्जा बरबाद करने पर मजबूर होना पड़ता है। जल संकट की स्थिति में राज्य सरकार स्थानीय प्रशासन टेंकर आदि के माध्यम से जल उपलब्ध कराने के लिए तात्कालिक उपाय करते हैं। सरकार ने जनसामान्य के जीवन को आसान बनाने के लिए अनेक उपाय किए है। लोगों की स्वाभाविक अपेक्षा को ध्यान में रखते हुए जल जीवन मिशन की शुरूआत की गई है। मिशन के तहत हर परिवार को नियमित आधार पर पर्याप्त मात्रा एवं निर्धारित गुणवत्ता वाले पेयजल की आपूर्ति लंबी अवधी तक किये जाने की योजना है। गौरेला- पेण्ड्रा-मरवाही जिले में अब तक लगभग 6325 घरों तक शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए नल पहुंचाया जा चुका है, जल जीवन मिशन का लक्ष्य 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार को कार्यशील घरेलु नल कनेक्शन (एफ.एच.टी. सी) उपलब्ध कराना है, इस मिशन के कार्यान्वयन के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

जल जीवन मिशन अंतर्गत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के माध्यम से गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिले के 79077 परिवारों को घरेलु नल कनेक्शन के माध्यम से शुद्ध जल उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। वर्ष 2020-21 और अगस्त 2020-21 तक कुल 6325 परिवारों को नल कनेक्शन दिया जा चुका है। विगत 31 मार्च 2021 तक 6140 परिवारों को नल कनेक्शन प्रदान किया जा चुका है। वर्ष 2021-22 में 39412 परिवारों को घरेलु नल कनेक्शन दिया जाना है। इसी प्रकार एकल ग्राम आधरित नल जल योजना / रेट्रोफिटंग योजना के तहत 83.76 करोड़ की लागत से 254 कार्य स्वीकृत किये गये है। लोगों के अच्छे स्वास्थ्य के लिये स्वच्छ पेय जल अनिवार्य है केवल शुद्ध पेय जल उपलब्ध कराने मात्र से दुनिया के लाखों बच्चों को मौत के मुँह में जाने से बचाया जा सकता है। नल से जल गरीबों के स्वास्थ्य में सुधार लाने का एक महत्वपूर्ण तरीका है।

राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले परिवारों को घर घर नल कनेक्शन देना अगले तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य है। जल जीवन मिशन के तहत इन परिवारों को निःशुल्क नल कनेक्शन दिये जायेगें। इस कार्य को तेजी से पूरा करने की कार्ययोजना लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा बनाई गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में शुद्ध पेय जल की आपूर्ति के लिए कार्ययोजना के अनुसार निविदाकारों को प्रशासकीय स्वीकृति के आधार पर कार्य दिये जा रहे है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close