Chhattisgarh

*जिले के विभिन्न पंचायतों में “सीख” कार्यक्रम का किया जा रहा सफल संचालन*

जिले के 50 पंचायतों में सीख कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है

कमलेश चंद्रा, गौरेला पेंड्रा-मरवाही, 21 अगस्त 2021 / जिले की कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी के मार्गदर्शन में गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले के 50 पंचायतों में सीख कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है तथा इसकी निगरानी के लिए शिक्षा विभाग से जिला शिक्षा अधिकारी, ब्लाक शिक्षा अधिकारी, बी. आर. सी., संकुल समन्वयक, सभी पंचायतों के सरपंच एवं सीख मैनेजर सरस्वती यादव द्वारा महती भूमिका निभाई जा रही है।

सीख कार्यक्रम की प्रबंधक कुमारी सरस्वती यादव से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला प्रशासन, यूनिसेफ और समर्थ चैरिटेबल ट्रस्ट के सहयोग से चलाये जा रहे सीख कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य कोविड-19 आपदा के समय और बाद की परिस्थितियों में बच्चों के सीखने के परिणामों में सुधार हेतु पालक और समुदाय की भागीदारी को मजबूत करना है। जिसका अच्छा असर अब सीख केन्द्रों में सीख मित्र और बच्चों में देखा जा रहा है इसी कड़ी में जिले के गौरेला ब्लाक से 20 पंचायत, पेंड्रा ब्लाक के 10 पंचायत एवं मरवाही ब्लाक के 20 पंचायतों में समुदाय स्तर पर अभी सीख की गतिविधियों का सफल संचालन 110 सीख केन्द्रों में 236 सीख मित्रों द्वारा किया जा रहा है।

सीख कार्यक्रम की मैनेजर कुमारी सरस्वती यादव द्वारा बताया गया कि सभी पंचायतों तक सरपंच/पंचायत जनप्रतिनिधि एवं शिक्षा विभाग के सभी संकुल समन्वयक एवं सीख मित्रों (वालेंटियर्स) एवं पालकों को यूनिसेफ द्वारा सप्ताह में 03 दिन सीख से संबंधित वीडियो भेजा जाता है। जिसमे सोमवार को हिंदी, बुधवार को गणित, शुक्रवार को खेल एवं विज्ञान की गतिविधियाँ बच्चों के न्यूनतम अधिगम स्तर के अनुरूप बनाया गया है। जिसमे सीख मित्र अपनी पुरी मेहनत और लगन से इस गतिविधि को और रोचकपूर्ण बना रहे हैं।

Related Articles

Back to top button
Close
Close