BilaspurChhattisgarhGaurella pendra marwahiKorbaRaipur

छत्तीसगढ़ में 4 और नए जिले की घोषणा

मोहला-मानपुर, सारंगढ-बिलाईगढ़, सक्ति, और मनेन्द्रगढ़ बनेंगे नए जिले

 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे बड़ी घोषणा:मोहला-मानपुर, सारंगढ़-बिलाईगढ़, सक्ती और मनेंद्रगढ़-चिरमिरी बनाए जाएंगे नए जिले

मोहला-मानपुर, सारंगढ़-बिलाईगढ़, सक्ती और मनेंद्रगढ़-चिरमिरी बनाए जाएंगे नए जिले|रायपुर,Raipur - Dainik Bhaskar
सीएम भूपेश बघेल ने पिछले साल बिलासपुर को विभाजित कर गौरेला-पेंड्रा -मरवाही (जीपीएम) का गठन किया था।

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सीएम भूपेश बघेल रविवार को प्रदेश में चार नए जिलों के गठन की घोषणा कर सकते हैं। सूत्रों के अनुसार नए जिले राजनांदगांव, रायगढ़, चांपा-जांजगीर को विभाजित कर बनाया जा सकता है। नए जिलों के रुप में मोहला-मानपुर,सारंगढ़- बिलाईगढ़, सक्ती और मनेंद्रगढ़-चिरमिरी के नाम सामने आए हैं।

इसे लेकर सीएम बघेल ने शनिवार रात आला-अफसरों के साथ मंथन किया। हालांकि यह उनके लिखित भाषण का हिस्सा नहीं होगा। लेकिन भाषण के दौरान ही इसकी घोषणा किए जाने के संकेत हैं।बता दे किं राज्य में इस समय कुल 28 जिले हैं।

भाजपा सरकार ने 09 जिलों का गठन किया था। इसके बाद प्रदेश में जिलों की संख्या 18 से बढ़कर 27 हो गई थी। साल-18 में सत्ता में आने के बाद सीएम भूपेश बघेल ने पिछले साल बिलासपुर को विभाजित कर गौरेला-पेंड्रा -मरवाही (जीपीएम) का गठन किया था। उसके बाद से ही राज्य में सारंगढ़ और मनेंद्रगढ़ को भी जिला बनाने की मांग होती रही है।

इसी तरह से प्रदेश के कई जिलों से नई तहसील के गठन की मांग आई है। संकेत हैं कि आधा दर्जन नई तहसील की भी घोषणा हो सकती है। इससे पहले बीते ढाई साल में भूपेश सरकार 23 नई तहसील बना चुकी है। अब तक 172 तहसील हो चुके हैं। कुछ जगहों से तहसील गठन की मांग और आई है।

ऐसे में माना जा रहा है कि सीएम स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इनकी भी घोषणा कर सकते हैं। उधर स्पीकर चरणदास महंत ने मनेन्द्रगढ़ को जिला बनाए जाने का समर्थन किया है। 15 अगस्त के कार्यक्रम के लिए बैकुंठपुर पहुंचे डा.महंत ने पत्रकारों के इस संबंध में पूछे जाने पर कहा कि कल कुछ अच्छा हो सकता है जो इतिहास बन जाएगा।

Related Articles

Back to top button
Close
Close