IndiaUncategorized

कोरोना की तीसरी लहर – केंद्र सरकार ने जारी किये राज्यों के लिए निर्देश , एक दिन में करीब 10 हजार कोरोना केस बढ़े

कोरोना की तीसरी लहर - केंद्र सरकार ने जारी किये राज्यों के लिए निर्देश , एक दिन में करीब 10 हजार कोरोना केस बढ़े

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने एक बार फिर देश के अंदर ट्रैवल करने वाले लोगों के लिए कोविड प्रोटोकॉल को लेकर सफाई दी, स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक केंद्र ने इंटर स्टेट ट्रैवल के लिए कोविड टेस्ट की बाध्यता हटा दी है, लेकिन अगर किसी राज्य ने ऐसा नियम अपने स्तर पर बनाया है तो उसके बारे में सूचना जारी करते रहें।

एडवाइजरी में कहा गया है कि हवाई, सड़क और रेल परिवहन के माध्यमों से बगैर किसी दिक्कत के यात्रा कर सकते हैं, राज्यों से अपील की गई है कि जिन लोगों के पास वैक्सीन लगवाने के सर्टिफिकेट हैं उनसे आरटीपीसीार टेस्ट ना मांगा जाए, साथ ही जो लोग 14 दिन पहले तक कोविड पॉजिटिव थे उन्हें भी छूट दी जानी चाहिए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से अपील की है कि नेगेटिव कोरोना टेस्ट की बाध्यता ना रखी जाए।

केंद्र ने राज्यों को निर्देश दिए हैं कि जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन लगवा ली है, उनके पास सर्टिफिकेट भी है और दूसरी डोज को 15 दिन का वक्त बीत चुका है, उन लोगों से RTPCR टेस्ट या रैपिड टेस्ट ना मांगा जाए। साथ ही केंद्र ने राज्यों से कहा है कि अगर किसी राज्य में कोरोना के केस अचानक बढ़ते हैं तो वो राज्य अपने हिसाब से प्रतिबंध कड़े कर सकता है। स्थानीय स्तर पर कंटेनमेंट जोन भी घोषित कर सकता है।

पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 46,265 नए मामले सामने आए हैं और 605 लोगों की मौत हुई है। देश में अचानक कोरोना के 10 हजार से ज्यादा नए मामलों में इजाफे ने लोगों के साथ सरकार की भी चिंता बढ़ा दी है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close