AutomobileChhattisgarhEntertainmentGadgetsIndiaUncategorizedWorld

कम खर्च में खरीदें सबसे सुरक्षित कारें, सेफ़्टी में जबरदस्त रेटिंग और शुरुआती क़ीमत भी है बहुत कम

वाहन खरीदते समय लुक और डिज़ाइन पर गौर करना जितना जरूरी है, उतना ही इस बात का ख्याल रखना भी महत्वपूर्ण है कि आखिर वो कार किसी भी आपात स्थिति में आपके लिए कितनी सुरक्षित साबित होगी।

नीतेश वर्मा

ब्यूरो हेड

वाहन खरीदते समय लुक और डिज़ाइन पर गौर करना जितना जरूरी है, उतना ही इस बात का ख्याल रखना भी महत्वपूर्ण है कि आखिर वो कार किसी भी आपात स्थिति में आपके लिए कितनी सुरक्षित साबित होगी। हाल ही में लैटिन NCAP क्रैश टेस्ट में देश की बेस्ट सेलिंग हैचबैक कारों में से एक मारुति स्विफ्ट को जीरो रेटिंग मिली है। लाखों दिलों पर राज करने वाली ये कार सेफ़्टी के मामले में पूरी तरह से फिसड्डी साबित हुई है।

ऐसा नहीं है कि भारत में बनने वाली कारें सुरक्षा मानकों को नजरअंदाज कर के बनाई जाती हैं। आज के समय में कई वाहन निर्माता कंपनियां अपने गाड़ियों की सेफ्टी पर पूरा ख्याल रख रहे हैं। आज हम आपको अपने इस लेख में देश की उन सबसे किफायती कारों के बारे में बताएंगे जो कम कीमत में भी बेहतर सुरक्षा प्रदान करती हैं। तो आइये जानते हैं उन कारों के बारे में –

Tata Altroz: 5 स्टार रेटिंग

टाटा मोटर्स हमेशा से अपने मजबूत और लांग लाइफ वाले वाहनों के लिए जानी जाती है। ये कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली सबसे मजबूत हैचबैक कारों में से एक है। ये देश की दूसरी ऐसी कार है जिसे ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है। व्यस्कों के सुरक्षा के मामले में इस प्रीमियम हैचबैक कार ने 17 में से 16.13 प्वाइंट्स प्राप्त किए हैं। वहीं बच्चों की सुरक्षा (चाइल्ड प्रोटेक्शन) में इसने 49 में से 29 प्वाइंट्स हासिल किए हैं। सेफ़्टी के तौर पर इस कार में डुअल एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), रियर पार्किंग सेंसर, स्पीउ अलर्ट, सीट बेल्ट रिमाइंडर और ISOFIX चाइल्ड सीट जैसे फीचर्स बतौर स्टैंडर्ड मिलते हैं।

कीमत: 5.84 लाख रुपये से 9.59 लाख रुपये
माइलेज: पेट्रोल 19Kmpl और डीजल 25Kmpl

 

Maruti Brezza: 4 स्टार रेटिंग

मारुति सुजुकी की ये कॉम्पैक्ट एसयूवी केवल पेट्रोल इंजन के साथ आती है और अपने सेग्मेंट में सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार है। ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इस एसयूवी को 4 स्टार रेटिंग मिली है। आपको ये जानकर हैरानी होगी देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की ये इकलौती मॉडल है जिसे 4 स्टार रेटिंग दी गई है। व्यस्कों के सुरक्षा के मामले में इस एसयूवी ने 17 में से 12.51 प्वाइंट्स स्कोर किए हैं। वहीं चाइल्ड प्रोटेक्टश में इस एसयूवी ने 49 में से 17.93 प्वाइंट्स स्कोर किए हैं। इस एसयूवी में डुअल एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), चाइल्ड ISOFIX सीट दिए गए हैं।

कीमत: 7.51 लाख से 11.41 लाख रुपये
माइलेज: 17 से 18Kmpl

 

Tata Tiago: 4 स्टार रेटिंग

टाटा मोटर्स की एक और सबसे किफायती कार टिएगो भी हमारी इस सूची में शामिल है। ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इस हैचबैक कार को 4 स्टार रेटिंग मिली है। ये एंट्री लेवल हैचबैक कार तेजी से मार्केट में मशहूर हो रही है, हाल ही में कंपनी ने इसके नए NRG वेरिएंट को भी लॉन्च किया है। व्यस्कों के सुरक्षा के मामले में इस कार ने 17 में से 12.52 प्वाइंट्स हासिल किया है। वहीं चाइल्ड सेफ्टी इस कार ने पूरे 34.15 प्वाइंट्स स्कोर किया है। ये कार केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही आती है, इसमें कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है, जो कि 86PS की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आती है।

कीमत: 4.99 लाख से 7.04 लाख रुपये
माइलेज: 23Kmpl

 

नोट: यहां पर कारों की कीमत और माइलेज मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दी गई है। सामान्य तौर पर वाहन का माइलेज ड्राइविंग स्टाइल और रोड कंडिशन पर निर्भर करता है। इसलिए रियल वर्ल्ड में भिन्नता संभव है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close