ChhattisgarhIndiaUncategorized

अमेरिका में छत्तीसगढ़ियों ने बढ़ाया मान:ग्लोबल कम्यूनिटी ऑस्कर अवॉर्ड समारोह में मिला सम्मान, अप्रवासी छत्तीसगढ़ियों की संस्था NACHA को मिला ऑर्गनाइजेशन ऑफ द ईयर अवॉर्ड

भारत के बाहर छत्तीसगढ़ की विरासत और संस्कृति को बढ़ावा देने वाले नाचा को मिला सम्मान

रायपुर:भारत के बाहर छत्तीसगढ़ की विरासत और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए नाचा की शुरुआत 2017 में शिकागो में हुई थी।

अप्रवासी छत्तीसगढ़ियों का अमेरिका में भी मान बढ़ा है। छत्तीसगढ़ियों की संस्था नार्थ अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएशन (NACHA) को ऑर्गनाइजेशन ऑफ द इयर अवॉर्ड से नवाजा गया है। यह अवॉर्ड अमेरिका के शिकागो में आयोजित 10वें वार्षिक ग्लोबल कम्यूनिटी ऑस्कर अवॉर्ड समारोह में दिया गया है। पिछले दिनों आयोजित एक भव्य समारोह में अमेरिकी सांसद (हाउस आफ रिप्रजेंटेटिव्स सदस्य) डैनी डेविस और एमेक्स लीडरशिप ने यह पुरस्कार प्रदान किया।

NACHA शिकागो की कार्यकारी अध्यक्ष दीपाली सरावगी, उपाध्यक्ष सोनू जोशी और वंदना दडसेना, कोषाध्यक्ष रागिनी साहू, संयुक्त सचिव शशि साहू, सांस्कृतिक प्रमुख खुशबू बंसल, सलाहकार और कार्यकारी अभिजीत जोशी, मुनीश कैस्थ, शंकर फतवानी, गीता खेतपाल, ब्रजेश साहू, प्रशांत गुप्ता और कार्यकारी उपाध्यक्ष तिजेंद्र साहू ने यह पुरस्कार प्राप्त किया।

NACHA के कार्यकारी अध्यक्ष गणेश कर ने बताया, यह पुरस्कार प्राप्त करना हमारे लिए गर्व की बात है। संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों में छत्तीसगढ़ को बढ़ावा देने के लिए सभी सदस्य अथक प्रयास कर रहे हैं। यह पहला पुरस्कार है जो NACHA को USA के वरिष्ठ राजनेता से प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार सभी स्वयंसेवकों को समर्पित है, जो संगठन की मदद कर रहे हैं और छत्तीसगढ़ संस्कृति को भारत से बाहर बढ़ावा दे रहे हैं। उन्होंने कहा, छत्तीसगढ़ को अंतरराष्ट्रीय पहचान मिलने से राज्य में औद्योगकि निवेशकों और पर्यटकों को आकर्षित करने में भी मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री भूपेश ने भी जताई खुशी

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्लोबल कम्यूनिटी ऑस्कर अवॉर्ड से सम्मानित किए जाने पर NACHA को बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि छत्तीसगढ़ समृद्ध संस्कृति और लोक परम्पराओं में रचा-बसा प्रदेश है, जिसकी खूबियों को देश-दुनिया तक पहुंचाना हर छत्तीसगढ़िया का गौरव है। NACHA विश्व में छत्तीसगढ़ का सांस्कृतिक वाहक बन रहा है, यह छत्तीसगढ़ के लिए खुशी की बात है। अपने पिछले अमेरिका दौरे में मुख्यमंत्री ने संगठन के प्रतिनिधियों से मुलाकात भी की थी।

2017 से काम कर रहा है NACHA

भारत के बाहर छत्तीसगढ़ की विरासत और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए नाचा की शुरुआत 2017 में शिकागो में हुई थी। पिछले चार-5 वर्षों में यह एक अंतरराष्ट्रीय संस्था बन चुकी है। कई देशों और शहरों में इसकी शाखाएं हैं। यह संस्था राज्य को बढ़ावा देने और वैश्विक स्तर पर छत्तीसगढ़ समुदाय का समर्थन करने के लिए कई कार्यक्रमों की मेजबानी करती है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close